विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 02, 2023

राम की नगरी चित्रकूट में जमीनों को लेकर लड़ रहे बाबा-बैरागी, आश्रमों में होने लगे अवैध कब्जे

पिछले दिनों चित्रकूट के सिरषा वन की जमीन पर बने एक आश्रम में मालिकाना हक को लेकर संतों के दो गुट आपस में भिड़ गए. इस दौरान विरक्त संत मंडल के सनकादिक महाराज और उनके समर्थकों ने आश्रम के संत रामदास बाबा (कैलाश) के साथ मारपीट की.

Read Time: 3 min
राम की नगरी चित्रकूट में जमीनों को लेकर लड़ रहे बाबा-बैरागी, आश्रमों में होने लगे अवैध कब्जे

सतना : 'चित्रकूट में रमि रहे, रहिमन अवध नरेस। जा पर बिपदा परत है, सो आवत यह देश'... और न जाने कितनी चौपाइयों में इस पवित्र धार्मिक स्थल की महिमा का जिक्र है. लेकिन इन दिनों यह तीर्थ क्षेत्र बाबाओं के बीच विवाद का केंद्र बनता जा रहा है. तमाम ऐसे बाबा और महंत हैं जो चित्रकूट की छवि को बिगाड़ने से भी गुरेज नहीं कर रहे हैं. आलम यह है कि जमीनों पर कब्जे के लिए कोई नियमों की तिलांजलि देने पर तुला है तो कोई आश्रम, मंदिर और मूल्यवान जमीनों पर कब्जा जमाने की भरपूर कोशिश कर रहा है.

पिछले दिनों चित्रकूट के सिरषा वन की जमीन पर बने एक आश्रम में मालिकाना हक को लेकर संतों के दो गुट आपस में भिड़ गए. इस दौरान विरक्त संत मंडल के सनकादिक महाराज और उनके समर्थकों ने आश्रम के संत रामदास बाबा (कैलाश) के साथ मारपीट की. इसके अलावा साध्वी इंद्रमणि और उनकी बेटी से भी कुछ लोगों ने जानकीकुंड के आश्रम को लेकर मारपीट की. यही नहीं राम मोहल्ला कामतानाथ प्रमुख द्वार के पास अवैध रूप से बाउंड्री बनाकर जमीन कब्जाने के आरोप भी लगने लगे.

यह भी पढ़ें : सतना में तीन दिनों तक होगी जन आशीर्वाद यात्रा, जेपी नड्डा दिखाएंगे हरी झंडी

संतों के बीच हो रही गुटबाजी
बताया जाता है कि जब से विरक्त संत मंडल का गठन अखाड़ा परिषद से बहिष्कृत किए गए तथाकथित संत सनकादिक त्यागी महराज ने किया है, तब से चित्रकूट में संतों के बीच भी गुटबाजी देखने को मिल रही है.

स्थिति यह है कि श्रद्धालुओं को 'जाहि विधि राखे राम, ताहि विधि रहिए' का व्याख्यान देने वाले संत खुद इन पंक्तियों को पालन नहीं कर रहे. इससे चित्रकूट की छवि साधु-संतों के कारण खराब हो रही है.

यह भी पढ़ें : दोस्त बना दुश्मन! गले लगाते ही सीने में खंजर घोंप उतारा मौत के घाट, हुआ गिरफ्तार

जमीनों के लिए बढ़ गई हैं लड़ाइयां
भगवान श्रीराम की तपोभूमि में जमीनों के दाम वैसे भी आसमान पर हैं. वहीं प्रदेश सरकार ने उज्जैन के महाकाल लोक की तर्ज पर चित्रकूट में श्रीरामलोक निर्माण कराए जाने की घोषणा की है. तब से यहां के संतों में होड़ मची है कि वह अधिक से अधिक जमीनों पर कब्जा करें. विरक्त संत मंडल के एक पदाधिकारी कथित साधु पर जमीन कब्जाने के आरोप पहले भी लगते रहे हैं और अब उनके खिलाफ तमाम साधु संतों ने मोर्चा खोल रखा है. विगत दिनों हुए विवाद के बाद पुलिस ने साधारण धाराओं में केस दर्ज किया, लेकिन अभी तक मामले में किसी प्रकार की जांच नहीं की गई.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close