विज्ञापन
Story ProgressBack

भोपाल के फूलों से सजेगा अयोध्या का राम मंदिर, हर मौसम में खिलते हैं बोगनविलिया फूल

भगवान राम की 'प्राण प्रतिष्ठा' (अभिषेक) का समारोह 22 जनवरी को होगा और इस अवसर पर एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है.

Read Time: 3 min
भोपाल के फूलों से सजेगा अयोध्या का राम मंदिर, हर मौसम में खिलते हैं बोगनविलिया फूल
भोपाल के फूलों से सजेगा अयोध्या का राम मंदिर

Ram Mandir Ayodhya: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) की एक नर्सरी के बोगनविलिया फूलों का इस्तेमाल अयोध्या (Ayodhya) के राम मंदिर (Ram Mandir) परिसर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले सजावट के लिए किया जाएगा. भोपाल स्थित 'निसर्ग' नर्सरी के मालिक रामकुमार राठौड़ ने बताया कि उन्हें उत्तर प्रदेश के अयोध्या में फूलों की आपूर्ति का ठेका मिला है और वे 10 हजार फूलों की दो खेप पहले ही भेज चुके हैं.

भगवान राम की 'प्राण प्रतिष्ठा' (अभिषेक) का समारोह 22 जनवरी को होगा और इस अवसर पर एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के अयोध्या पहुंचने की उम्मीद है. राठौड़ ने कहा, 'हमें अयोध्या के राम जन्मभूमि से पांच से छह प्रकार के फूलों की आपूर्ति करने का ठेका मिला है, जिनमें सफेद, नारंगी, लाल और पीले सहित विभिन्न रंग के बोगनविलिया फूल शामिल हैं.' 

यह भी पढ़ें : नए साल में तेज रफ्तार का कहर, नीमच-सीहोर में दो अलग-अलग हादसों में चार की मौत, तीन घायल

हर मौसम में खिलते हैं फूल

इन प्रजातियों के फूल हर मौसम में खिलते हैं. उन्होंने कहा कि इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती और कम पानी में भी इनका रखरखाव किया जा सकता है. राठौड़ परिवार के स्वामित्व वाली नर्सरी ने राम मंदिर परिसर और उसके गलियारे में पौधारोपण के लिए बोली प्रक्रिया के बाद फूलों की आपूर्ति का ठेका हासिल किया है.

यह भी पढ़ें : थम गई MP की रफ्तार! पन्ना में जाम में फंसी एंबुलेंस, उज्जैन में वाहनों की लंबी कतार

छत्तीसगढ़ से भेजे गए सुगंधित चावल

बीते शनिवार को छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय ने 300 मीट्रिक टन चावल से भरे 11 ट्रकों को झंडी दिखाकर अयोध्या के लिए रवाना किया था. भगवान श्री राम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में अयोध्या नगरी छत्तीसगढ़ के सुगन्धित चावल से महकेगी. राइस मिलर्स एसोसिएशन ने भगवान श्रीराम के ननिहाल छत्तीसगढ़ से जन्मभूमि अयोध्या के लिए सुगंधित चावल भेजा है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close