विज्ञापन
Story ProgressBack

धार की भोजशाला मस्जिद में पहुंची GPR मशीन, कीर्ति चिन्ह मिलने का दावा, अब कई राजों से उठेगा का पर्दा

MP News: एमपी (Madhya Pradesh) के धार जिले में भोजशाला कमाल मौला मस्जिद (Bhojshala masjid) पिछले कुछ माह से चर्चा में है. आज मस्जिद में जारी सर्वे का 65 वां दिन रहा. काफी दिनों के इंतजार के बाद मस्जिद के अंदर जीपीआर मशीन पहुंची है. इससे कई राजों से पर्दा उठने की उम्मीद है.

Read Time: 4 mins
धार की भोजशाला मस्जिद में पहुंची GPR मशीन, कीर्ति चिन्ह मिलने का दावा, अब कई राजों से उठेगा का पर्दा
धार की भोजशाला कमाल मौला मस्जिद के गर्भ में छुपा राज उगलेगी जीपीआर मशीन.

Dhar Bhojshala masjid: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के धार जिले की विवादित ऐतिहासिक भोजशाला कमाल मौला मस्जिद (Bhojshala masjid) में सर्वे का शनिवार को 65 वां दिन है रहा. सर्वे कार्य सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे चला.आपको बता दें कि उच्च न्यायालय इंदौर के आदेश पर 22 मार्च से एएसआई ने लगातार सर्वे का कार्य कर रही है. इस दौरान कई महत्वपूर्ण साक्ष्य भी एकत्रित किए गए हैं. वर्तमान में स्मारक के गर्भ-ग्रह के अलावा दक्षिण और उत्तरी भाग में उत्खनन का कार्य जारी है. बीते दिन गर्भ ग्रह से दो पिल्लर निकले. जिन्हें एएसआई टीम ने सुरक्षित रखे हैं. 

 काली पट्टी बांधकर जताया विरोध

आज एएसआई के 18 अधिकारियों के अलावा 40 मजदूर मॉन्यूमेंट में पहुंचे. आपको बता दे की एएसआई को 4 जुलाई से पूर्व अपनी सर्वे रिपोर्ट उच्च न्यायालय इंदौर को सौपना है. विवादित इमारत में एएसआई टीम के किए जा रहे उत्खनन को लेकर मुस्लिम समुदाय में नाराजगी है. शुक्रवार को मुस्लिम समाज ने भोजशाला में होने वाली नमाज के दौरान काली पट्टी बांध कर अपना विरोध जताया. मुस्लिम समुदाय का आरोप है कि एएसआई सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन कर रही है.

सर्वे के काम में भी काफी तेजी आएगी

पंडित गोपाल शर्मा, भोजशाला मुक्ति यज्ञ के संयोजक ने कहा कि आज जीपीआर मशीन परिसर में पहुंच गई है, इससे गर्भ में छुपे कई राज खुलकर सामने आएंगे. एएसआई टीम को इससे बहुत बड़ी मदद मिलेगी. सर्वे के काम में भी काफी तेजी आएगी. 

आज GPR मशीन को चलाने के 7 एक्सपर्ट भी पहुंचे हैं

टीम के साथ बक्से में 2 GPR मशीने भी पहुंची, आपको बता दे कि विवादित इमारत में 22 मार्च से सर्वे लगातार जारी है, आज GPR मशीन को चलाने के 7 एक्सपर्ट भी पहुंचे हैं, ये मशीन हैदराबाद से आई है, हिंदू पक्षकार लंबे समय से GPR मशीन से सर्वे की मांग कर रहे थे. मुस्लिम पक्ष को भी मशीन आने का इंतजार था, इंदौर हाई कोर्ट ने 11 मार्च को भोजशाला कमाल मौला मस्जिद के वैज्ञानिक सर्वेक्षण का आदेश दिया था.

हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इंदौर हाईकोर्ट ने आदेश दिया था कि भोजशाला में जीपीआर और जीपीएस तकनीक से सर्वे किया जाए. लिहाजा आज  2 GPS मशीनों से सर्वे हुआ. 

8 सूर्य की आकृतियां हैं

वहां सर्वे होगा. मिट्टी हटाने के दौरान आज उत्तरी भाग से एक-एक बाय साढ़े तीन फ़ीट का शिलालेख मिला है, जिस पर 8 सूर्य की आकृतियां हैं. जिसको कीर्ति चिन्ह कहा जाता है, हिंदू धर्म में आठ प्रहर रहते हैं, उस पत्थर पर आठों प्रहर अंकित हैं, अवशेष को सर्वे टीम के द्वारा संग्रहित किया गया.

अंदर की तरफ ब्रशिंग चल रही है

मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने बताया की कल मशीनें आ गई थी और आज मशीनों द्वारा काम किया जाएगा. क्योंकि कल शुक्रवार होने की वजह से 12 बजे तक ही सर्वे किया. अपना काम नहीं कर पाए,  हो सकता है कि मशीनों द्वारा उनका ट्रेसिंग का कार्य है, वो जारी करे. फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी चल रही है. उत्तर और दक्षिण की तरफ जो लेवलिंग के नाम पर जो खुदाई चल रही है, वो जारी है. मोन्यूमेंट के अंदर की तरफ ब्रशिंग चल रही है, अंदर की तरफ हो रही खुदाई पिछले 2 दिनों से बंद है, जहां उनका लग रहा है, उचित वहां अपना कार्य कर रहे है.

सुनवाई चल रही है..

अब्दुल समद ने कहा कि सभी नमाजियों का अधिकार है, जो यहां से जुड़े हुए हैं.जिनकी यहां आस्था है. तो इसका पुरजोर तरीके से संविधान के दायरे में रहकर विरोध करना चाहते हैं. ये उनका पूरा अधिकार है ,और उन्होंने किया भी है. जो आपत्तियां हैं, जो विरोध प्रदर्शन करना था, हमें लोगों ने कोर्ट तक किया है. हम कोर्ट के तरीके से भी कर रहे हैं, हमने जो कंटेमट लगाई है. और जो चीज की हैं, उसमे सुनवाई चल रही है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी... अब मिलेगा AIIMS जैसा उपचार, सुपर स्पेशलिटी व नए मेंटल हॉस्पिटल के लिए कलेक्टर ने दी जमीन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सीधी में रेल, सड़क, पेयजल, उद्योग, स्वास्थ्य और शिक्षा व्यवस्था होगी प्राथमिकता...NDTV से बोले सांसद डॉ राजेश मिश्रा
धार की भोजशाला मस्जिद में पहुंची GPR मशीन, कीर्ति चिन्ह मिलने का दावा, अब कई राजों से उठेगा का पर्दा
Chhindwara Woman hanged herself after losing online game had invested money rummy to repay home loan
Next Article
MP: होम लोन चुकाने के चक्कर में महिला सुपरवाइजर ने डाउनलोड किया Online Game, 2 लाख हारी तो कर लिया सुसाइड
Close
;