विज्ञापन
Story ProgressBack

अनूपपुर का वो गांव...जहां आज भी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे लोग, प्रशासन को नहीं कोई सरोकार 

चुनाव नज़दीक ही प्रदेश में सरकारी वादों के खूब ढोल पीते जाते हैं. कभी विकास यात्रा, तो कभी विकसित संकल्प भारत यात्रा के नाम पर लोगों तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने की बात की जाती है... लेकिन जमीनी हकीकत को देखा जाए तो इन वादों की पोल खुलते देर नहीं लगती.

Read Time: 4 min
अनूपपुर का वो गांव...जहां आज भी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे लोग, प्रशासन को नहीं कोई सरोकार 
अनूपपुर का वो गांव...जहां आज भी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे लोग, प्रशासन को नहीं कोई सरोकार

चुनाव नज़दीक ही प्रदेश में सरकारी वादों के खूब ढोल पीते जाते हैं. कभी विकास यात्रा, तो कभी विकसित संकल्प भारत यात्रा के नाम पर लोगों तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने की बात की जाती है... लेकिन जमीनी हकीकत को देखा जाए तो इन वादों की पोल खुलते देर नहीं लगती. आज भी प्रदेश के कई हिस्सों में लोग मूलभूत सुविधाओं  से वंचित है. आज हम ऐसे गांव की तस्वीर से रूबरू करवाएंगे जहां पर ज़्यादा तादाद में बैगा समुदाय के परिवार रहते हैं. यह तस्वीर अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ विधानसभा की है. यहां के माझेटोला में आज भी मूलभूत सुविधाओ की दरकार है.

अंधेरे में गुमनाम इस गांव को बिजली की तलाश 

Latest and Breaking News on NDTV

छोट- छोटे बच्चे बिजली न होने के चलते दीपक जलाकर अंधेरे में पढ़ाई कर रहे हैं. स्कूल, आगनबाड़ी भवन दूर होने के चलते बच्चे पढ़ाई से भी महरूम रह जाते है. इस गांव में न तो पक्की सड़क है और न ही पीने के लिए पर्याप्त पानी है. शौचालय तो ढूंढने से ही दिखाई पड़ सकते है और तो और इन गांव के ग्रामीणों को उज्ज्वला योजना का लाभ भी नहीं मिल पाया है. इस गांव की आबादी 125 के करीब है. वहीं, पंचायत के छिंदीटोला, पड़ाव, घुर्री टोला मिलाकर बगैर बिजली के गांवों की आबादी 350 के करीब है. फिर भी इन टोला मजरो में आज तक ग्रामीणों ने बिजली नहीं देखी है. इस गांव के लोगों  ने बताया कि

हमारे गांव मे बिजली, पानी, सड़क, शौचालय जैसी सुविधाएं नहीं मिल सकी है. बिजली विभाग के अधिकारियों ने सर्वे तो किया है. पर कब तक बिजली गांव पहुंचेगी?? यह नहीं पता. हमारे बच्चे स्कूल-आंगनबाड़ी दूर होने के चलते रोजाना पढ़ाई के लिए नहीं जा पाते जिससे इन बच्चो का भविष्य भी अंधकार में जा रहा है. शासन की योजनाएं आती तो हैं पर इस गांव तक नही पहुंच पाती.

ये भी पढ़ें NDTV Interview : फिल्ममेकर अनिल शर्मा ने कहा, 'मैं रामलला के दर्शन कर चुका हूं, अब शूटिंग खत्म होने पर जाऊंगा अयोध्या'

बुनियादी सुविधाओं के लिए मोहताज लोग 

यहां के टोलो मजरो में बिजली व अन्य सुविधाओं को लेकर जब हमने गांव की सरपंच राजकुमारी बैगा से बात की तो उन्होंने कहा कि हमने अपनी तरफ से प्रयास किये हैं. अधिकारी न जाने हमारे गांव की तरफ क्यों ध्यान नही दे रहे. एक नहीं अनेकों बार कोशिश की गई है. आज तक इन टोलो मजरो में बिजली न पहुंचने को लेकर जब विधुत विभाग के आलाधिकारी से बात की तो उनका कहना है कि बोदा के लगभग गांव का सर्वे कराया जा चुका है. कुछ टोलो मजरो के लिए राशि भी मंजूर हो चुकी है जल्द ही गांव तक बिजली पहुंचेगी. ऐसे में सवाल उठता है कि प्रदेश के ही लोग बुनियादी सुविधाओं के लिए कब तक मोहताज होते रहेंगे.

ये भी पढ़ें इंदौर के कलाकारों ने ब्लैक स्टोन से विश्व की सबसे बड़ी 'टंट्या मामा भील' की आकृति बनाई, किया वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close