विज्ञापन
Story ProgressBack

कूनो से अब मादा चीता ने लांधी सीमा, संबलगढ़ रेंज के रिहायशी इलाके में पहुंची

मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क से चीते बार-बार निकलकर दूसरे जिलों में तफरीह करने पहुंच जा रहे हैं जो उनकी सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर रहा है. ताजा मामला कूनो के जंगल से भारी वीरा नाम की चीता है. वीरा कूनो नेशनल पार्क से निकलकर सामान्य वन मंडल के संबलगढ़ रेंज के रिहायशी इलाके में पहुंच गई है.

Read Time: 3 min
कूनो से अब मादा चीता ने लांधी सीमा, संबलगढ़ रेंज के रिहायशी इलाके में पहुंची

Kuno National Park: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क से चीते बार-बार निकलकर दूसरे जिलों में तफरीह करने पहुंच जा रहे हैं जो उनकी सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर रहा है. ताजा मामला कूनो के जंगल से भागी वीरा नाम की चीता है. वीरा कूनो नेशनल पार्क से निकलकर सामान्य वन मंडल के संबलगढ़ रेंज (Sambalgarh Range) के रिहायशी इलाके में पहुंच गई है. जिसके चलते स्थानीय लोगों के साथ-साथ आसपास के गांवों में भी दहशत है. हालांकि राहत की बात ये है कि वीरा की लोकेशन के पीछे पीछे चल रही कूनो नेशनल पार्क की चीता मॉनिटरिंग टीम (Cheetah Monitoring Team) भी लगातार उसके हर मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है. वीरा को बीते साल 12 चीतों के साथ 18 फरवरी को साउथ अफ्रीका से कूनो नेशनल पार्क लाया गया था. 

कूनो नेशनल पार्क से बार-बार चीते बाहर निकल रहे हैं. जिससे उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है.

कूनो नेशनल पार्क से बार-बार चीते बाहर निकल रहे हैं. जिससे उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है.

बताया जा रहा है कि वीरा ने बीते 24 घंटे में ही कूनों के जंगल को लांघ लिया है. इससे नेशनल पार्क के अफसरों में उसकी सुरक्षा को लेकर चिंता है. वैसे वीरा से पहले नामीबिया से लाया गया नर चीता पवन भी शिवपुरी जिले की सीमा को लांघते हुए यूपी के झांसी पहुंच गया था. जिसके बाद डॉक्टरों की टीम झांसी पहुंची और उसे ट्रैंकुलाइज कर वापस कूनो ले आई. पवन से कुछ महीने पहले नामीबिया से ही लाया गया चीता अग्नि भी कूनों के जंगल से भागते हुए पांच दिनों का सफर तय कर राजस्थान के बारां जिले की सीमा में घुस गया था. यहां से भी चीता एक्सपर्ट्स की टीम उसे ट्रैंकुलाइज कर वापस ले आई. अब इन दोनों चीतों को बड़े बाड़े में कैद कर रखा गया है.  

कूनों में अब चीतों की संख्या बढ़कर 2 हुई

वैसे कूनो नेशनल पार्क से अच्छी खबरें भी हाल के दिनों में आई है. इसी महीने नामीबिया से लाई गई तो मादा चीतों आशा और ज्वाला ने 6 शावकों को जन्म दिया है. इससे पहले एक और मादा चीतों ने 3 शावकों को जन्म दिया था. जिसमें से दो की मौत हो गई थी. अब कूनो में कुल चीतों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है. हालांकि परेशन करने वाली बात ये है कि यहां बीते एक साल में 10 चीतों की मौत भई हुई है.

ये भी पढ़ें: MP: इंस्टाग्राम रील बनाने के लिए बर्बरता - मज़दूर के उतारे कपड़े, और फिर... VIDEO हुआ VIRAL

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close