विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 04, 2023

अम्बिकापुर : मौसम की मार से किसान परेशान, सता रहा फसल खराब होने का डर

सरगुजा कृषि विभाग के उप संचालक पितांबर सिंह दिवान का कहना है कि स्थिति तो चिंताजनक है, लेकिन अभी समय है. एक दो दिन में संभाग में बारिश हो सकती है. 

Read Time: 2 min
अम्बिकापुर : मौसम की मार से किसान परेशान, सता रहा फसल खराब होने का डर
मौसम की मार से किसान परेशान

उत्तर छत्तीसगढ़ में मानसून की बेरुखी के कारण किसान काफी चिंतित हैं. बारिश नहीं होने के कारण खेतों में दरारें पड़ना शुरू हो गई हैं. जिसके कारण किसान काफी परेशान हैं. हालांकि कृषि एवं मौसम विभाग ने बताया है कि आने वाले कुछ दिनों में बारिश होने की पूरी संभावना है, जिससे फसलों को काफी राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- आगर मालवा : बेटी से छेड़छाड़ करने पर पिता ने की दो युवकों की हत्या

t4ptt4cg

इन दिनों मौसम की बेरुखी के कारण किसान फसल को लेकर परेशान हैं

किसान फसल को लेकर हैं परेशान 

उत्तर छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग के 6 जिलों में इन दिनों मौसम की बेरुखी के कारण किसान फसल को लेकर परेशान हैं. पानी के अभाव में किसानों को नुकसान होने की पूरी संभावना दिख रही है. खेत सूख गए हैं और खेतों में दरारें भी आना शुरू हो गई हैं. ऐसा कुछ दिन ओर रहा तो फसल पीली पड़ सकती है, जिससे काफी नुकसान हो सकता है. जिन किसानों के पास सिंचाई की व्यवस्था है वे किसी तरह फसलों को बचाने में कामयाब हो रहे हैं. लेकिन छोटे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें स्पष्ट रूप से देखी जा सकती हैं.  

3tprn06

सरगुजा कृषि विभाग के उप संचालक पितांबर सिंह दिवान

सरगुजा कृषि विभाग के उप संचालक पितांबर सिंह दिवान का कहना है कि स्थिति तो चिंताजनक है, लेकिन अभी समय है. एक दो दिन में संभाग में बारिश हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- शिवपुरी में 12वीं के छात्र ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट भी बरामद

जाहिर है एक किसान को केवल उसकी अच्छी फसलों का ही सहारा होता है. फसल अच्छी हो तो वे बच्चों की पढ़ाई समेत अपने अन्य कार्यों को पूरा कर सकते हैं. लेकिन फसल खराब होती है तो परेशान होना लाजमी है.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close