विज्ञापन
Story ProgressBack

ACFI Conclave 2024: सीएम डॉ मोहन यादव का ऐलान दिल्ली की तरह मध्यप्रदेश में भी बनेगा एयर कार्गो हब

Air Cargo Service: मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि मध्यप्रदेश की भौगोलिक स्थिति एवं विकसित अधोसंरचना को देखते हुए मध्यप्रदेश में दिल्ली की तरह एयर कार्गो हब बनने की पूरी संभावना है. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश भारत के दिल (मध्य) में स्थित है.

ACFI Conclave 2024: सीएम डॉ मोहन यादव का ऐलान दिल्ली की तरह मध्यप्रदेश में भी बनेगा एयर कार्गो हब

Air Cargo Forum India Annual Conclave-2024: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) डॉ मोहन यादव (CM Dr Mohan Yadav) ने 4 जुलाई गुरुवार को नई दिल्ली में आयोजित एयर कार्गो फोरम इंडिया कॉन्क्लेव 2024 (Air Cargo Forum India Annual Conclave 2024) में सहभागिता करते हुए कहा कि एयर कार्गो सुविधा से प्रदेश के व्यापार को एक नयी गति मिलेगी. मध्य प्रदेश के 7 एयरपोर्ट पर एयर कार्गो के लिए संभावनाएं हैं. भविष्य में दिल्ली की तरह मध्यप्रदेश का भी अपना एक एयर कार्गो हब बने, इसका हम प्रयास कर रहे हैं.

MP अहम है, संभावनाओं का गढ़ है: CM मोहन यादव

सीएम मोहन यादव ने कहा दिल्ली, मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर मध्यप्रदेश से होकर गुजरता है. कहीं भी जाने के लिए केंद्र में होने के कारण मध्य प्रदेश में विकास की अनेक संभावनाएं हैं. उद्योग लगाने की प्रक्रिया की सुगमता के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम भी हमने शुरू किया है. मध्य प्रदेश के विकास में एयर कार्गों को भी सहभागी बनने का आमंत्रण देता हूं.

मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने कहा है कि मध्यप्रदेश की भौगोलिक स्थिति एवं विकसित अधोसंरचना को देखते हुए मध्यप्रदेश में दिल्ली की तरह एयर कार्गो हब बनने की पूरी संभावना है. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश भारत के दिल (मध्य) में स्थित है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रदेश में रेलवे, मेट्रो और एक्सप्रेस-वे का घना जाल बिछाया जा चुका है. अब प्रदेश में हवाई यातायात एवं कार्गो की सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है.

अंतर्राज्यीय वायु सेवा शुरु करने वाला इकलौता राज्य है MP 

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश एकमात्र ऐसा राज्य है जहां अंतर्राज्यीय वायु सेवा प्रारंभ की गई है. प्रदेश में पीएमश्री एयर एम्बुलेंस सेवा शुरू की गई है, जिसमें सक्षम व्यक्तियों के अलावा आयुष्मान कार्ड धारकों को भी इस सेवा का लाभ मिल रहा है. प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हेली सर्विस भी शुरू करवाई गई है. इस दृष्टि से वायु परिवहन के साथ साथ एयर कार्गो के लिए भी प्रदेश में समुचित अधोसंरचना विकसित है.

CM मोहन ने कहा कि भविष्य में मध्यप्रदेश को व्यापार का केंद्र बनाने के लिए "फ्यूचर रेडी मध्यप्रदेश" नाम से डेस्क भी तैयार किया गया है. प्रदेश की आर्थिक विकास गति 20% से अधिक है और कृषि विकास की दर 25% है. पिछले दिनों प्रस्तुत किए गए मध्य प्रदेश के बजट में पिछले बजट के मुकाबले 16% अधिक आवंटन किया गया है.

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश में एयर कार्गो के माध्यम से 6 अरब डॉलर मूल्य के उत्पादों का परिवहन होता है. उन्होंने बताया कि इस दृष्टि से एयर कार्गो उद्योग के लिए मध्यप्रदेश में अपार संभावनाएं है. मुख्यमंत्री डॉ यादव ने एयर कार्गो उद्योग को प्रदेश के विकास में सहभागी बनने और प्रदेश में निवेश करने का निमंत्रण दिया.

यह भी पढ़ें : खुशखबरी... सिल्क टूरिज्म के रूप में विकसित होगा मढ़ई रेशम उत्पादन केन्द्र, खास है ये डेस्टिनेशन

यह भी पढ़ें : BNS-BNSS-BSA लागू होने के बाद MP में तेजी से बढ़ी e-FIR, जगारुकता और ट्रेनिंग से सफल हो रहे तीन नए कानून

यह भी पढ़ें : MP Nursing Scam: विधानसभा में कांग्रेस का हंगामा, BJP के मंत्री का ऐलान- जल्द करूंगा षड्यंत्र का खुलासा

यह भी पढ़ें : 154 दिनों बाद फिर से झारखंड के CM बने हेमंत सोरेन, राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने राजभवन में दिलाई शपथ

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: कश्मीर और शिमला के ग्रीन एप्पल को एमपी के इस जिले में उगाने की तैयारी, जानें कैसे मिली सफलता
ACFI Conclave 2024: सीएम डॉ मोहन यादव का ऐलान दिल्ली की तरह मध्यप्रदेश में भी बनेगा एयर कार्गो हब
road accident issue in india three people die and seven injured in two different Road accident in Japalpur and bhind
Next Article
Road Accident: दो सड़क हादसों से दहला मध्य प्रदेश, इतने लोगों ने गंवाई जान और 7 की हालत है गंभीर
Close
;