विज्ञापन
Story ProgressBack

154 दिनों बाद फिर से झारखंड के CM बने हेमंत सोरेन, राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने राजभवन में दिलाई शपथ

Hemant Soren: मुख्यमंत्री  पद की शपथ लेने के बाद हेमंत सोरेन ने कहा कि वर्तमान महागठबंधन की सरकार ने 2019 से जनता की भावनाओं के अनुरूप सारी कार्य योजनाएं की. राजनीतिक उतार-चढ़ाव के बीच चंपई सोरेन ने उसे आगे बढ़ाया क्योंकि मैं जेल में था. आज कोर्ट के आदेश से मैं बाहर आ पाया हूं. पुन: अपने कार्यभार को संभालते हुए अब आगे के काम किए जाएंगे.

Read Time: 4 mins
154 दिनों बाद फिर से झारखंड के CM बने हेमंत सोरेन, राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने राजभवन में दिलाई शपथ

Hemant Soren takes oath as Chief Minister of Jharkhand: हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने 4 जुलाई गुरुवार शाम 4 बजकर 55 मिनट पर झारखंड (Jharkhand) के सीएम (CM of Jharkhand) के रूप में शपथ ले ली है. 154 दिनों के बाद उन्होंने एक बार फिर यह दायित्व संभाला है. राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन (Governor CP Radhakrishnan) ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. कैबिनेट के बाकी मंत्रियों को 7 जुलाई या किसी और दिन शपथ दिलाई जाएगी. इस समारोह में निवर्तमान सीएम चंपई सोरेन, झारखंड कांग्रेस के प्रभारी गुलाम अहमद मीर सहित इंडिया गठबंधन की झारखंड इकाई के शीर्ष नेता मौजूद रहे.

मनी लॉन्ड्रिंग केस में हुए थे गिरफ्तार

सोरेन को इसी साल 31 जनवरी को ईडी (ED) ने जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था और उन्होंने उसी रोज रात 8.30 बजे सीएम पद से इस्तीफा दिया था. उनकी जगह उनके मंत्रिमंडल में शामिल रहे चंपई सोरेन ने 2 फरवरी को सीएम की कुर्सी संभाली थी.

28 जून को हाईकोर्ट से जमानत मिलने के बाद हेमंत सोरेन जेल से बाहर आए और उसके सातवें दिन ही उन्होंने एक बार फिर सीएम की कुर्सी संभाल ली है. सीएम के रूप में यह उनका तीसरा कार्यकाल है. इसके पहले 29 दिसंबर 2019 को उन्होंने विधानसभा चुनाव में झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन की जीत के बाद दूसरी बार सीएम पद की शपथ ली थी.

हेमंत सोरेन 13 जुलाई 2013 को पहली बार सीएम बने थे और उनका यह कार्यकाल 28 दिसंबर 2014 तक रहा था. शपथ लेने के करीब दो घंटे पहले सोरेन ने सोशल मीडिया एक्स पर 31 जनवरी की वह फाइल फोटो शेयर की, जिसमें वह राज्यपाल को इस्तीफा सौंप रहे थे. इस तस्वीर के साथ सोरेन ने लिखा, "हर अन्याय को पता है कि एक दिन उसे न्याय परास्त करेगा. जय झारखंड." 

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद हेमंत सोरेन ने कहा

वर्तमान महागठबंधन की सरकार ने 2019 से जनता की भावनाओं के अनुरूप सारी कार्य योजनाएं की. राजनीतिक उतार-चढ़ाव के बीच चंपई सोरेन ने उसे आगे बढ़ाया क्योंकि मैं जेल में था. आज कोर्ट के आदेश से मैं बाहर आ पाया हूं. पुन: अपने कार्यभार को संभालते हुए अब आगे के काम किए जाएंगे.

हेमंत सोरेन

मुख्यमंत्री, झारखंड

शपथ के बाद राज्यपाल ने यह कहा

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने शपथ समारोह के बाद कहा कि यदि आप संविधान के अनुसार चलें, तो संविधान हम सभी से गरीबों की समस्या का समाधान करने की अपेक्षा करता है, यही अपेक्षा मेरी नई सरकार से भी है. 

वहीं झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री चम्पाई सोरेन ने कहा कि हेमंत सोरेन को नई सरकार के गठन के लिए मैं बधाई देता हूं. हमें पूरी उम्मीद है कि वे सभी कार्यों को पूरा करेंगे.

3 जुलाई को चंपाई सोरेन ने दिया था इस्तीफा

झारखंड के तत्कालीन सीएम चंपई सोरेन ने बुधवार शाम 7 बजकर 15 मिनट पर राजभवन पहुंचकर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को इस्तीफा सौंपा था. इसके साथ ही सत्तारूढ़ गठबंधन के नए नेता हेमंत सोरेन ने नई सरकार के लिए दावा पेश करते हुए 45 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को दिया था. इसके बाद गुरुवार दोपहर करीब 1 बजकर 30 मिनट पर राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री नियुक्त करते हुए सरकार बनाने का आमंत्रण दिया था.

यह भी पढ़ें : विधानसभा सत्र में मूंग की बोरी लेकर क्यों पहुंचे ये माननीय, BJP को बताया किसान विरोधी, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़ें : MP Nursing Scam: विधानसभा में कांग्रेस का हंगामा, BJP के मंत्री का ऐलान- जल्द करूंगा षड्यंत्र का खुलासा

यह भी पढ़ें : सावधान! पानी पुरी देख मचलती है जीभ तो सतर्क रहें, एक्सपर्ट ने कहा-हो सकती हैं कैंसर-अस्थमा जैसी बीमारियां

यह भी पढ़ें : BNS-BNSS-BSA लागू होने के बाद MP में तेजी से बढ़ी e-FIR, जगारुकता और ट्रेनिंग से सफल हो रहे तीन नए कानून

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Agniveer Martyr: राहुल गांधी के दावों को सेना ने किया खारिज, बताया अग्निवीर अजय कुमार को कितना मिला मुआवजा
154 दिनों बाद फिर से झारखंड के CM बने हेमंत सोरेन, राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने राजभवन में दिलाई शपथ
Air Cargo Forum India Annual Conclave-2024 In ACFI Conclave 2024, CM Dr. Mohan yadav said that Madhya Pradesh will have an air cargo hub like Delhi
Next Article
ACFI Conclave 2024: सीएम डॉ मोहन यादव का ऐलान दिल्ली की तरह मध्यप्रदेश में भी बनेगा एयर कार्गो हब
Close
;