विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

Bhopal के बाद नर्मदापुरम में भी कमीशनखोरी के खिलाफ ठेकेदार ने दिया धरना, ये है मामला

नर्मदापुरम जिले में एक ठेकेदार ने पीआईयू विभाग पर कमीशनखोरी का आरोप लगाते हुए धरना दिया. उसने बताया कि विभाग द्वारा भुगतान करने के लिए 5 प्रतिशत कमीशन की मांग की जाती है.

Read Time: 4 min
Bhopal के बाद नर्मदापुरम में भी कमीशनखोरी के खिलाफ ठेकेदार ने दिया धरना, ये है मामला
ठेकेदार और मजदूरों ने पीआईयू लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री दफ्तर के सामने बैठकर धरना दिया.

मध्य प्रदेश में आए दिन शासकीय काम में ठेकदारों से कमीशन खोरी के पत्र वायरल हो रहे हैं. ताजा मामला नर्मदापुरम जिले का हैं, जहां एक ठेकेदार ने काम के बदले राशि आवंटन में विभाग पर कमीशन मांगने के आरोप लगाएं हैं. इसके विरोध में ठेकेदार और मजदूरों ने विभाग के संभागीय परियोजना अधिकारी मयंक शुक्ला के खिलाफ पीआईयू लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री दफ्तर के सामने बैठकर धरना दिया. इस दौरान परियोजना अधिकारी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई.

शासकीय कार्यों के बदले कमीशन खोरी के आरोप आए दिन प्रदेश में सुनने को मिल रहे हैं. इससे पहले भी राजधानी भोपाल में सीएम हाउस के सामने सरकारी काम के बदले कमीशन के आरोप लगाकर एक ठेकेदार अपने परिवार के साथ धरने पर बैठ चुका है. 

अधिकारी ने आरोपों को बताया निराधार

वहीं मामले में अधिकारी मयंक शुक्ला ने ठेकेदार द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को निराधार बताया है. उनका कहना है कि बिल्डिंग बनाने का ठेका ठेकेदार को 5 साल पहले दिया गया था. जिसे 4 साल में ठेकेदार को यह बनाकर देना था, लेकिन ठेकेदार तय समय अवधि पर इसे बनाकर नहीं दे पाया. बुधवार को जांच करने हमारी टीम पहुंची थी, जिन्हें ठेकेदार के मजदूरों ने बिल्डिंग के अंदर नहीं जाने दिया. उन्होंने बताया कि ठेकेदार के काम के अनुसार उसका भुगतान किया जा चुका है, जबकि तीन से चार लाख की राशि का भुगतान फाइनेंस से रोक लगी होने के कारण नहीं हो सका है.

ये भी पढ़ें - मंदिर में घुस कर चुराई दानपेटी और मूर्ति, बाद में ऐसे ही छोड़कर हुए फरार... जानिए मामला

ufjkyt

ठेकेदार ने विभाग के कर्मचारियों पर 5% कमीशन लेकर भुगतान करने का आरोप लगाया है.

पीआईयू विभाग पर 5% कमीशन खोरी का लगा आरोप

पीआईयू विभाग के बाहर धरने पर बैठे ठेकेदार मनजीत सिंह ने विभाग पर आरोप लगाते हुए कहा कि उसका एक करोड़ रुपए का भुगतान बकाया है. ठेकेदार द्वारा शेष बची राशि का भुगतान किए जाने पर अधिकारी द्वारा उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित और उनके साथ अभद्रता किया जा रहा है. वहीं ठेकेदार ने विभाग पर कमीशन खोरी और भुगतान नहीं करने का आरोप भी लगाया है. इसके साथ ही ठेकेदार ने विभाग के कर्मचारियों पर 5% कमीशन लेकर भुगतान करने का आरोप लगाया है.

क्या है पूरा मामला?

शिवा कंस्ट्रक्शन कंपनी के ठेकेदार मनजीत सिंह ने बनखेड़ी में शासकीय कॉलेज के भवन के लिए 5.30 करोड रुपए की लागत से बिल्डिंग बनाने का टेंडर लिया था. ठेकेदार के अनुसार बिल्डिंग का काम पूरा हो चुका है, केवल सामने सड़क का निर्माण बाकी है. ठेकेदार ने बताया कि पीआईयू के अधिकारी और बाबू ने उसे उपयोगिता प्रमाण पत्र देकर बिल्डिंग कॉलेज प्रबंधन को हैंडओवर कर दिया है. इस दौरान उसे चार करोड़ का भुगतान किया जा चुका है, जबकि एक करोड़ अभी भी बाकी है.

परियोजना अधिकारी को सस्पेंड करने की हुई मांग

ठेकेदार ने बताया कि बकाया राशि का भुगतान विभाग द्वारा नहीं किया जा रहा है. इसके साथ ही उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है. बकाया राशि नहीं मिलने से काम करने वाले 40 मजदूरों का भुगतान भी अभी बाकी है. ठेकेदार के अनुसार मजदूरों को करीब 6 लाख रुपए देना है. ठेकेदार ने बताया कि विभाग द्वारा उसे परेशान किया जा रहा है, जिसके चलते आज धरने पर बैठना पड़ा. उसने मांग की कि ऐसे भ्रष्ट अधिकारी को तत्काल रूप से सस्पेंड कर दिया जाना चाहिए. उसने आरोप लगाया कि छतरपुर में भी इनके द्वारा इसी प्रकार कार्य करने के चलते हटा दिया गया था.

ये भी पढ़ें - 18 वर्षों के भ्रष्टाचार का हिसाब करेंगें नौजवान,  प्रियंका गांधी का BJP पर तीखा हमला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close