विज्ञापन
Story ProgressBack

शिवपुरी में इकलौते सेंटर के हवाले 'आधार कार्ड', लोगों को महीनों करना पड़ रहा है इंतज़ार 

आज के समय में आधार कार्ड कितना जरूरी दस्तावेज है. इसे बताने की जरूरत नहीं है. सरकार खुद कहती है कि आप अपने आधार-कार्ड और पैन कार्ड को अपडेट कराएं और उन्हें आपस में लिंक कराएं. लेकिन इस काम के लिए अगर लोगों को 2 से 3 महीने का समय लगे तो फिर आमजन कहां जाएं?

Read Time: 4 min
शिवपुरी में इकलौते सेंटर के हवाले 'आधार कार्ड', लोगों को महीनों करना पड़ रहा है इंतज़ार 
शिवपुरी में इकलौते सेंटर के भरोसे 'आधार कार्ड', लोगों को महीनों करना पड़ रहा है इंतज़ार 

आज के समय में आधार कार्ड कितना जरूरी दस्तावेज है. इसे बताने की जरूरत नहीं है. सरकार खुद कहती है कि आप अपने आधार-कार्ड और पैन कार्ड को अपडेट कराएं और उन्हें आपस में लिंक कराएं. लेकिन इस काम के लिए अगर लोगों को 2 से 3 महीने का समय लगे तो फिर आमजन कहां जाएं? हम बात कर रहे हैं मध्य प्रदेश के शिवपुरी ज़िले की जहां पर लोगों को आधार कार्ड बनवाने और अपडेट करने में 90 दिन का समय लग रहा है. शिवपुरी ज़िले में ये बात बिल्कुल 16 आने सच है क्योंकि यहां आधार कार्ड बनाना या अपडेट करना लोगों के लिए जी का जंजाल साबित हो रहा है. हालात ऐसे हैं कि शहर की लगभग चार लाख के आसपास की आबादी के बीच में एकमात्र आधार अपडेशन सेंटर है जो जिला मुख्यालय पर मुख्य डाकघर में चलाया किया जाता है. यहां हर रोज सिर्फ 35 लोगों का ही आधार कार्ड अपडेट या नए आधार कार्ड बनाने का काम केवल हो पता है. यही वजह है कि यहां आने वाले ज्यादातर लोगों को मायूस होकर लौटना पड़ता है. ऐसे में यहां आने वाले लोग ज्यादातर अपनी परेशानी को बयां करते हुए नजर आते हैं. आधार अपडेशन केंद्र के स्टाफ का भी मानना है की इकलौता केंद्र होने की वजह से काफी ज़्यादा दिक्कत हो रही है. 

11 मई तक नए नंबर नहीं

जिला डाकघर में चलने वाले इस आधार अपडेशन सेंटर पर साफ़ बोर्ड लगा दिया गया है कि 11 मई से पहले नंबर नहीं दिए जाएंगे क्योंकि 11 मई तक सारे नंबर दिए जा चुके हैं. ऐसे में अगर लोगों को आधार कार्ड अपडेट करना है या उन्हें नया आधार कार्ड बनवाना है तो फिर उन्हें 11 मई तक का इंतजार करना पड़ेगा. इससे पहले उनका काम नहीं होगा. ऐसे में 11 मई 2024 के बाद लोगों को और कितना इंतजार करना पड़ेगा इसका जवाब किसी के पास नहीं है. 

नेट और सर्वर दोनों डाउन 

आधार अपडेशन का काम ऑनलाइन किया जाता है. इस दौरान नेट प्रॉब्लम और कनेक्टिविटी प्रॉब्लम के चलते सर्वर भी डाउन रहता है. जिस वजह से लोगों को ज्यादा परेशानी महसूस हो रही है. लोग इन समस्याओं को लेकर अक्सर शिकायत करते रहते हैं. शिकायत करने के बाद अपडेशन सेंटर के इंचार्ज कहते हैं कि उनके पास और कोई रास्ता नहीं हैं क्योंकि यह शहर का इकलौता अपडेशन सेंटर है जहां पर ये काम किया जा रहा है. बाकी सेंटर्स किस वजह से बंद है. इसका जवाब उनके पास भी नहीं है. 

बाकी सेंटर्स का क्या हुआ? 

इस मामले में जानकारी सामने आई है कि आधार कार्ड का अपडेशन और आधार कार्ड बनाने का काम बहुत सेंसिटिव है.... और वह बहुत महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है. इसके चलते कई सेंटर्स में गड़बड़ी के मामले सामने आते हैं.. और इस वजह से कई सेंटर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. कुछ जगह पर ये सेंटर्स अलॉट किए गए थे लेकिन वहां पर सेंटर खुले ही नहीं... ऐसे में इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. शिवपुरी में ये इकलौता सेंटर काम के बोझ के तले इस कदर दबा हुआ है कि 'एक अनार सौ बीमार' वाले हालत साबित हो रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : 

** PM मोदी कल 'विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़' को करेंगे संबोधित, मिलेगी ₹34,400 करोड़ से अधिक की सौगाते

** जांजगीर में अमित शाह ने कहा- देश का भविष्य तय करेगा आगामी चुनाव, सभी 11 सीटें जीतने का दिलाया संकल्प


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close