विज्ञापन
Story ProgressBack

6 दिन से आमरण अनशन पर बैठे हैं 70 साल के रिटायर्ड वृद्ध! मैनेजमेंट नहीं ले रहा है कोई खबर

Indore News: बैंक के रिटायर्ड कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर पिछले 36 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. मांगें पूरी करनी तो दूर, बल्कि अभी तक इनकी खोज-खबर लेने के लिए कोई नहीं आया है.

Read Time: 4 min
6 दिन से आमरण अनशन पर बैठे हैं 70 साल के रिटायर्ड वृद्ध! मैनेजमेंट नहीं ले रहा है कोई खबर
6 दिन से वृद्ध बैठे है आमरण अनशन पर

Madhya Pradesh Gramin Bank News: इंदौर में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) ग्रामीण बैंक के बाहर मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक एक्स कर्मचारी संगठन (Madhya Pradesh Gramin Bank Ex Staff Union) पिछले 36 दिनों से धरने पर बैठे हैं. कहीं रिटायर्ड कर्मचारी (Retired Workers) अपनी मांगों को लेकर आंदोलन पर बैठे हुए हैं तो कहीं आमरण अनशन (Hunger Strike till death) भी चल रहा है. इसमें 70 साल के बूढ़े लोगों के साथ संगठन के अध्यक्ष भी आमरण अनशन कर रहे हैं. इस अनशन को शुरू हुए 6 दिन से ज्यादा हो गए हैं, लेकिन अब तक इन लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण (Health Test) भी नहीं किया गया है. उल्टा पुलिस ने आंदोलनकारी को पत्र लिखकर कहा है कि आप अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराकर मेडिकल रिपोर्ट थाने पर जमा करें.

ये भी पढ़ें :- MP News: डिप्टी CM ने रीवा में देश के 9वें वेस्ट टू एनर्जी प्लांट का किया शुभारंभ, कैंसर कैंप पर हुई चर्चा

6 दिन से दो वृद्ध कर्मचारी आमरण अनशन पर

मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक एक्स स्टाफ संगठन इंदौर में मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक मेन ब्रांच के बाहर पिछले 36 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. लेकिन अब तक इन लोगों की मांग तो दूर, इनसे सही ढंग से बात तक नहीं की गई है. इस धरना- प्रदर्शन के साथ 6 दिन से दो वृद्ध कर्मचारी आमरण अनशन पर भी बैठे हुए हैं. लेकिन इस आमरण अनशन की भी सुध किसी ने नहीं ली है. 

'अपना हेल्थ रिपोर्ट जमा कराएं'

खजरना पुलिस ने आंदोलनकारियों को एक पत्र लिखकर दिया है. इसमें पुलिस ने इन लोगों से अपना स्वास्थ्य जांच कर खुद जमा करने को कहा है. साथ ही पुलिस ने आमरण अनशन से हटकर आंदोलन का और कोई दूसरा रास्ता अपनाने को कहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

'मजबूर होकर बैठना पड़ा आमरण अनशन पर '

आमरण अनशन पर 6 दिन से बैठे 70 साल के वृद्ध बी.एन.शर्मा का कहना है कि 'इससे पहले बहुत लंबे समय तक हमने धरना दिया और भूख हड़ताल की. उसमें भी कोई सुनवाई नहीं हुई. मजबूर होकर हमको 12 फरवरी से आमरण अनशन पर बैठना पड़ा. पानी छोड़कर सब चीजों को हमने त्याग दिया है.'

संगठन के अध्यक्ष भी आमरण अनशन पर

मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक एक्स स्टॉफ संगठन के अध्यक्ष 58 वर्ष के यशपाल सिंह जाट भी आमरण अनशन पर बैठे हैं. उन्होंने कहा कि '7 फरवरी, 29 जनवरी और 12 फरवरी को हमने जिला प्रशासन, बैंक और पुलिस को पत्र भेज करके उसकी प्रतिलिपि हमने ले ली है लेकिन ना तो बैंक प्रबंधन ने अपना दायित्व निभाया और ना ही नैतिकता दिखाई. हमेशा स्वास्थ्य परीक्षण करने के लिए पुलिस ने कहा है.

'हमें ग्रेच्युटी देने के लिए नहीं कहा गया है'

मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक के प्रबंधक दिनेश महाजन ने कहा कि 'हम नहीं चाहते कि ये हड़ताल या आमरण अनशन हो. इसके लिए हमनें नाबार्ड राष्ट्रिय कृषि और ग्रामीण बैंक को लिखा है, लेकिन वहां से हमें ग्रेच्युटी देने के लिए अब तक नहीं कहा गया है. साथ ही हमारा लीगल डिपार्टमेट भी हमें अनुमति नहीं दे रहा हैं.

यह है लोगों की मांग 

मध्य प्रदेश ग्रामीण बैंक के इंदौर मुख्यालय ऑफिस के बाहर प्रबंधन से परेशान कर्मचारी पिछले 36 दिनों से धरना दे रहे हैं. मांग पूरी नहीं होने के बाद लोगों ने आमरण अनशन भी शुरू कर दिया है. आंदोलनकारियों की मुख्य मांग है कि 2018 के बाद बर्खास्त और टर्मिनेटेड कर्मचारियों का अनुकंपा भत्ता भुगतान नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें :- MP में भी कांग्रेस को बड़ा झटका? अपने बेटे के साथ कमलनाथ के BJP में शामिल होने की अटकलें तेज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close