विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 01, 2023

ग्वालियर : एक ही दिन में मिले डेंगू के 28 मरीज, प्रशासन-स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

जीआर मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायलॉजी विभाग और जिला अस्पताल मुरार की लैब में डेंगू की आशंका में लिए गए कुल 101 ब्लड सैंपल की जांच की गई तो इनमें से एक साथ 28 लोगों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई.

Read Time: 3 min
ग्वालियर : एक ही दिन में मिले डेंगू के 28 मरीज, प्रशासन-स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप
ग्वालियर : एक दिन में मिले डेंगू के 28 मरीज
ग्वालियर:

ग्वालियर अंचल पर डेंगू कहर बनकर टूट पड़ा है. यहां एक दिन में डेंगू के 28 मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है.  ग्वालियर में अंचल की इकलौती लैब है. इस लैब में जांच के आंकड़े बताते हैं कि इस साल जनवरी से अब तक कुल 65 लोगों को डेंगू हुआ था. वहीं, चौंकाने वाली बात ये है कि इनमें से 31 मरीज अकेले अगस्त के 29 दिन में ही मिले हैं.

28 डेंगू के मरीज मिले

जीआर मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायलॉजी विभाग और जिला अस्पताल मुरार की लैब में डेंगू की आशंका में लिए गए कुल 101 ब्लड सैंपल की जांच की गई तो इनमें से एक साथ 28 लोगों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव आई. चिंता की बात ये है कि इनमें एक छह साल की बच्ची भी शामिल है. 

53e6jh3

ग्वालियर अंचल में एक साथ 28 डेंगू के मरीज मिलने से प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है

मच गया हड़कंप

यह जानकारी मिलते ही प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. एकदम मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद मलेरिया विभाग एक्टिव हो गया है. जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. विनोद दोनेरिया ने बताया कि मरीज के यहां जाकर हमारी टीम कीटनाशक का छिड़काव कर रही है. नगर निगम भी फॉगिंग कर रहा है.

अधिकारी ने कहा कि हम सीएमएचओ के जरिए नगर निगम कमिश्नर को पत्र लिखेंगे कि जिन घरों में पहले लार्वा मिला था. अगर उनके यहां पुनः लार्वा मिलता है तो उनके खिलाफ जुर्माना वसूली की कार्रवाई की जाए.

गजराज कॉलेज में नहीं बना डेंगू का वार्ड

ग्वालियर में उपचार का सबसे प्रमुख चिकित्सा संस्थान गजराज मेडिकल कॉलेज का जेएएच चिकित्सा समूह है. अब इसका एक हजार बिस्तर का अस्पताल भी बन गया है. सूत्रों की मानें तो यहां हर साल डेंगू मरीजों के लिए एक विशेष वार्ड बनांया जाता था, जिसमें मच्छरदानी और अन्य व्यवस्थाएं होती थीं. लेकिन अभी तक यह वार्ड बनाया ही नहीं गया है.

400 घरों में कराया जाएगा सर्वे

ग्वालियर के सीएमएचओ डॉ. आरके राजौरिया का कहना है कि विभाग की इस समस्या पर निगाहें हैं. हमने गुरुवार को ही जिला मलेरिया अधिकारी और विशेषज्ञों के साथ इस मामले पर बैठक कर निर्देश दिए हैं कि जिन घरों में मलेरिया पीड़ित निकले हैं उनके आसपास के 400 घरों में गहन सर्वे कराया जाए. उनमें दवा का छिड़काव किया जाए. इस तरह के निर्देश सभी ब्लॉक में दिए गए हैं. यह काम शुरू भी हो गया है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close