विज्ञापन
Story ProgressBack

दो दिन में 2 जघन्य आपराधिक मामले आए सामने, MP में ST-SC के खिलाफ क्राइम का क्या है ट्रैक रिकॉर्ड?

Crime Against ST-SC: मध्य प्रदेश पिछले दो दिनों में आदिवासियों के खिलाफ जघन्य अपराध की तस्वीरें सामने आई हैं. इन दोनों मामलों के सामने आने के बाद प्रदेश में आदिवासी और दलित समाज के खिलाफ अपराधों को लेकर मामला तूल पकड़ते दिख रहा है.

Read Time: 2 min
दो दिन में 2 जघन्य आपराधिक मामले आए सामने, MP में ST-SC के खिलाफ क्राइम का क्या है ट्रैक रिकॉर्ड?
प्रतीकात्मक फोटो

Crime Against ST-SC in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के बैतूल (Betul) में पिछले एक हफ्ते में दो आदिवासी युवकों पर अत्याचार की 2 जघन्य तस्वीर सामने आई है. ताजा मामले में पीड़ित युवक ने आरोपियों के डर से किसी से शिकायत नहीं की. इस मामले का वीडियो वायरल (Video Viral) होने के बाद जब पीड़ित के परिजनों ने इस वीडियो को देखा, तब जाकर पीड़ित युवक ने आरोपियों के खिलाफ शिकायत की. यह मामला बीते 15 नवंबर का बताया जा रहा है. ऐसे पता नहीं कितने मामले हैं, जो आरोपियों के डर या समाज में हीनता के डर से दबकर रह जाते हैं और वे कभी सामने नहीं आ पाते.

पुलिस के मुताबिक ST-SC के खिलाफ कम हुआ अपराध

लेकिन अगर मध्य प्रदेश पुलिस मुख्यालय (Madhya Pradesh Police Head Quarter) के आंकड़ों की मानें तो राज्य में अनुसूचित जाति और जनजाति के खिलाफ होने वाले गंभीर अपराधों में 22% की कमी आई है. पुलिस मुख्यालय की आदिम जाति कल्याण (अजाक) शाखा (Tribal Welfare Police Branch) ने जो आंकड़े जारी किए हैं उसके मुताबिक 2022 में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के खिलाफ अपराध के 11384 मामले दर्ज हुए थे. जबकि 2023 में 11171 मामले दर्ज हुए हैं.

राज्य में चिन्हित हॉटस्पॉट भी कम हुए

अजाक शाखा के मुताबिक वर्ष 2022 में हत्या के 140 मामले दर्ज हुए थे, जबकि 2023 में 121 मामले दर्ज हुए हैं. वहीं बलात्कार के 2022 में 996 मामले सामने आए, जबकि 2023 में ऐसे 883 मामले दर्ज हुए. अनुसूचित जाति और जनजाति के खिलाफ अपराध के आधार पर पुलिस ने पूरे राज्य में हॉटस्पॉट चिन्हित किए थे. 2021 में ऐसे 906 हॉटस्पॉट थे जो 2023 में घटकर 566 रह गए हैं.

ये भी पढ़ें - MP में फिर आदिवासी संग हैवानियत, युवक को नंगा कर उल्टा लटकाया, फिर बेल्ट से पीटने का वीडियो किया वायरल

ये भी पढ़ें - बैतूल घटना पर कांग्रेस हमलावर, पटवारी ने की CM मोहन के इस्तीफे की मांग, कहा-गृह मंत्री का पद छोड़ें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close