विज्ञापन
Story ProgressBack

Mulberry Fruit Benifits: शहतूत का फल खाने से आप इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें इसके फायदे

Benifits of Mulberry: फलों में मौजूद पोषक तत्व के मामले में शहतूत (Mulberry ke fayde) का अलग ही स्थान है. शहतूत में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम फाइबर सहित अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है.

Read Time: 4 mins
Mulberry Fruit Benifits: शहतूत का फल खाने से आप इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें इसके फायदे

Mulberry Benefits: फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है. लोगों को स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से फलों का सेवन करना चाहिए, फलों में कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स (Nutrients in Mulberry) होते हैं जो शरीर में मजबूती के साथ-साथ रोगों से लड़ने की शक्ति भी देते हैं. फलों के खट्टे मीठे स्वाद लोगों को खूब लुभाते हैं. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh News) के एमसीबी जिले (MCB) में गर्मियां शुरू होते ही शहतूत (Mulberry Fruits) के पेड़ फलों से लद गए हैं. वहीं बाजारों में बिकने आए खट्टे-मीठे स्वाद वाले ये फल लोगों को अपनी ओर खींच रहे हैं.

फलों में पोषक तत्व रखने के मामले में शहतूत (Mulberry ke fayde) का अलग ही स्थान है, शहतूत में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम फाइबर सहित अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी है. शहतूत का सेवन करने से शरीर को क्या फायदे (mulberry benefits for health) मिलते हैं, आइये जानते हैं इसके बारे में.

स्वाद के साथ सेहत के लिए भी अच्छे हैं शहतूत

शहतूत बेशक दिखने में छोटा होता है, लेकिन शरीर को बड़े फायदे पहुंचा सकता है. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. शहतूत में तमाम पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो इसे सेहत के लिए बेहद खास बना देते हैं. शहतूत का सेवन करने से शरीर को कई जबरदस्त फायदे हो सकते हैं. जिसके बारे में कृषि विशेषज्ञ सुरेंद्र ओझा ने जानकारी दी है.

पाचन तंत्र के लिए वरदान है शहतूत 

शहतूत में मौजूद डाइटरी फाइबर पेट साफ करने में सहायक होता है. यह स्वादिष्ट फल पाचन तंत्र में सुधार कर सकता है. कब्ज और अपच के रोगियों के लिए यह फल रामबाण साबित हो सकता है.

ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में 

शहतूत ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. ऐसा माना जाता है कि शहतूत में कुछ ऐसे रसायन होते हैं, जो डायबिटीज के इलाज में उपयोग किए जाने वाले रसायनों के समान होते हैं. ये यौगिक ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं.

आंखों की रोशनी के लिए है अच्छा

शहतूत आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. शहतूत में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है, जो हमारी आंखों को बनाने वाली कोशिकाओं में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है. यह रेटिना को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी बचाता है. इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड, मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी बीमारियों को रोकने में सहायता करता है.

ब्रेन हेल्थ के लिए है लाभदायक

शहतूत आपके दिमाग को स्वस्थ रखने में सहायता कर सकता है. दरअसल, शहतूत दिमाग को स्वस्थ रखते हुए उसकी कैल्शियम की जरूरत को पूरा करता है. लोगों का मानना है कि शहतूत अल्जाइमर जैसे रोगों से लड़ने में भी सहायता करता है. शहतूत में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को भी मजबूती देता है. इसके अलावा शहतूत इम्यूनिटी के लिए अच्छा है. शहतूत में एल्कलॉइड और विटामिन सी होते हैं, जो इम्यूनिटी मजबूत करते हैं.

किसानों की आय का एक अच्छा स्रोत

शहतूत कई जगहों पर किसानों (Farmers) की आय का एक अच्छा स्रोत है. वहीं लोग भी इसे बड़े चाव से खाते हैं. शहतूत में शरीर के लिए जरूरी कई माइक्रो और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इसीलिए इसके सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. आंख, दिल, दिमाग सहित अन्य अंगों को स्वस्थ रखने के लिए शहतूत का सेवन बेहद अच्छा माना गया है.

यह भी पढ़ें:Health Benefits of Radish: क्या आप भी सलाद की प्लेट से हटा देते हैं मूली? डाइटीशियन से जानिए इसके फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Yoga Day 2024: कई बीमारियों का इलाज है योग, करने से मिलते हैं फायदे ही फायदे, जानिए कैसे
Mulberry Fruit Benifits: शहतूत का फल खाने से आप इन बीमारियों से रहेंगे दूर, जानें इसके फायदे
To control sugar level, stay away from these things, the difference will be visible within a month.
Next Article
Sugar Level को कंट्रोल करना है बेहद आसान ! सिर्फ इन चीज़ों से बना लें दूरी
Close
;