विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: स्वाद में मीठे-मीठे शकरकंद सेहत के लिए होते हैं बहुत फायदेमंद, आप भी करें डाइट में शामिल

Bebefits of Shakarkand: शकरकंद का सेवन करने से आपको कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही वेट मेंटेन (Weight maintain) करने में भी मदद मिलती है.

Read Time: 3 mins
Health Tips: स्वाद में मीठे-मीठे शकरकंद सेहत के लिए होते हैं बहुत फायदेमंद, आप भी करें डाइट में शामिल
sweet potato benefits

Sweet Potato Benefits in hindi: शकरकंद एक ऐसा फूड है, जो जमीन के अंदर उगाया जाता है. शकरकंद स्वाद में मीठा होता है और ये गजब के फायदे भी देता है. शकरकंद का सेवन करने से आपको कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही वेट मेंटेन (Weight maintain) करने में भी मदद मिलती है. डायटीशियन नीलम भी शकरकंद (shakarkand khane ke fayde) खाने की सलाह देती हैं. उन्होंने शकरकंद के कुछ फायदे गिनवाए हैं, जो हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं.

पोषक तत्वों का खजाना

शकरकंद में कैलरी और स्टार्च की समान मात्रा होती है, जबकि सैचुरेटेड फ़ैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न के बराबर रहती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और लवण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं.

आयरन की पूर्ति

शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनर्जी की कमी आती है. शकरकंद का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और ब्लड सेल्स का निर्माण अच्छे से होता है.

विटामिन D

विटामिन D के लिए शकरकंद एक अच्छा सोर्स है. ये विटामिन दांतों, हड्डियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी होता है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी स्वीट पोटेटो का सेवन किया जाता है.

नर्वस सिस्टम के लिए

शकरकंद पोटेशियम का एक अच्छा माध्यम है. ये नर्वस सिस्टम को एक्टिव करता है और किडनी को भी स्वस्थ रखने में सहायता करता है.

डाइजेशन मेंटेन

शकरकंद में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है, जिससे बाउल मूवमेंट को रेगुलेट करना आसान हो जाता है. जिससे डाइजेशन मेंटेन करना आसान होता है. ऐसे में यदि किसी को पेट से जुड़ी समस्या है, जैसे-कब्ज और गैस तो वो शकरकंद का सेवन करता है. और यह आपके लिए काफी फायदेमंद होता है.

दिल के लिए

हार्ट की सेहत का ख्याल रखने के लिए भी शकरकंद का सेवन किया जाता है. शकरकंद हेल्दी फूड होता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देता है. जिससे हार्ट अटैक कर रिस्क कम हो जाता है.

वेट लॉस करने में

शकरकंद स्वाद में मीठा होता है, लेकिन ये एक लो कैलरी और हाई फाइबर डाइट से आपका पेट काफी समय तक भरा रहता है. जिससे आपका वजन धीरे-धीरे घटने लगता है.

यह भी पढ़ें: Health Benefits of Brown Rice: वेट लॉस करने में फायदेमंद है ब्राउन राइस, इसमें छिपे हैं ये गुण

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kanwar Yatra 2024: कब से शुरू होगी भोलेनाथ के भक्तों की कांवर यात्रा, शिवलिंग के अभिषेक की तिथि जानिये यहां
Health Tips: स्वाद में मीठे-मीठे शकरकंद सेहत के लिए होते हैं बहुत फायदेमंद, आप भी करें डाइट में शामिल
Do not eat these things in lunch even by mistake, these can cause harm to the body.
Next Article
Lunch में भूलकर भी इन चीजों को न खाएं, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान 
Close
;