विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Mango: कच्चा आम खाकर आप अपनी सेहत को रख सकते हैं फिट, इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

Health Benefits of Mangoes: क्या आप जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में कच्चे आम (Raw Mangoes in Summer Season) का सेवन करने से क्या फायदा आपको होगा, आइए हम आपको बताते हैं..

Read Time: 3 mins
Benefits of Mango: कच्चा आम खाकर आप अपनी सेहत को रख सकते हैं फिट, इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
Raw Mangoes

Kaccha Aam Benefits: आम फलों का राजा होता है. गर्मियों के मौसम में आम का सेवन हर कोई करता है. कच्चा हो या पका आम, कई तरीके से सेहत को फायदा पहुंचता है, खट्टी-मीठी कच्ची कैरी लोगों को बहुत पसंद आती है, गर्मियों के मौसम में बहुत अधिक मात्रा में कच्ची कैरी का सेवन किया जाता है, क्या आप जानते हैं कि गर्मियों के मौसम में कच्चे आम (Raw Mangoes in Summer Season) का सेवन करने से क्या फायदा आपको होगा, आइए, हम आपको बताते हैं.

फाइबर की पूर्ति

कच्चे आम का सेवन करने से फाइबर की पूर्ति होती है, जो पाचन सुधारने में मदद करता है, यदि आप कच्चे आम का सेवन करते हैं, तो आपको पाचन तंत्र से जुड़ी कोई भी बीमारी नहीं होती है. जैसे कब्ज, सूजन, अपच और दस्त आदि को दूर करने में कच्चा आम आपकी मदद कर सकता है.

इम्यूनिटी मजबूत बनाने में सहायक

कच्चा आम विटामिन सी से भरपूर होता है, इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. यदि किसी की इम्युनिटी कमज़ोर है, तो वो उसे बार-बार संक्रमण होते रहते हैं. ऐसे में यदि आप कच्चे आम का सेवन करते हैं, तो इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है. इसके साथ ही कच्चे आम का नियमित रूप से सेवन करने से हार्मोनल सिस्टम में भी सुधार होता है.

लू से बचाने में सहायक

कच्चा आम विटामिन सी के साथ ही विटामिन ए और ई से भरपूर होता है. यह शरीर को ठंडा रखता है. यदि आप कच्चे आम का सेवन ख़ास तौर से गर्मियों पर करते हैं, तो आपको लू नहीं लगती है, आप चाहें तो कच्ची कैरी की छाछ या पन्ना पी सकते हैं.

दिल की सेहत का ध्यान रखने में सहायक

दिल की सेहत का ख्याल रखने में भी कच्ची कैरी आपकी मदद कर सकती है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में और हार्ट की सेहत को सुधारने में कच्चे आम की मदद कर सकते हैं, ये हार्ट के लिए अच्छा होता है और बॉडी में हेल्दी कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाने में मदद करता है. इससे हार्ट अटैक, डायबिटीज और स्ट्रोक के खतरे नहीं होते हैं.

डिहाइड्रेशन से बचाने में सहायक

कच्चा आम और नमक का सेवन करने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है दरअसल इसमें सोडियम क्लोराइड प्रचुर मात्रा में होता है, जिसके कारण शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आप आम का पन्ना सेवन कर सकते हैं.

बॉडी को डिटॉक्स करने में मददगार 

कच्चा आम बॉडी को डिटॉक्स करने में भी आपकी मदद कर सकता है. यदि गर्मियों के दिनों में कच्चे आम को उबाल कर उसमें पुदीना, नींबू और नमक डालकर इसका रस पीते हैं तो आपको पाचन क्रिया में सहायता मिलेगी और बॉडी हाइड्रेट रहेगी.

यह भी पढ़ें: दालचीनी में इन चीजों को मिलकर बना लें Hair Mask, फर्क देखकर नहीं होगा यकीन

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Day of Yoga 2024: PM मोदी करते हैं ये योगासन, फिट रहने के लिए कहा- दिनचर्या में शामिल करें योग
Benefits of Mango: कच्चा आम खाकर आप अपनी सेहत को रख सकते हैं फिट, इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
Tech News: Elon Musk is strict on Apple, said if ChatGPT is added to iOS then iPhone will be banned
Next Article
Tech News: एप्पल पर Elon Musk सख्त, कहा अगर iOS में ChatGPT जुड़ा तो बैन कर देंगे iPhone
Close
;