विज्ञापन
Story ProgressBack

Raw Mango Benefits: इन बीमारियों से छुटकारा दिलाता है कच्चा आम, गर्मियों की डाइट में जरूर करें शामिल

कच्चा आम (Raw mangoes) पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. गर्मियों में कच्चे आम का सेवन (Kacche aam ke fayde) करने से ना सिर्फ़ लू से बचाव होता है बल्कि और भी कई फायदे (Raw mangoes benefits) होते हैं. आइए डाइटीशियन नीलम से विस्तार से इसके बारे में जानकारी लेते हैं...

Read Time: 3 min
Raw Mango Benefits: इन बीमारियों से छुटकारा दिलाता है कच्चा आम, गर्मियों की डाइट में जरूर करें शामिल

Kaccha Aam Benefits in hindi: गर्मियों में कच्चे आम का सेवन हर कोई अलग-अलग तरीके से करता है. कुछ लोग इसका आम पन्ना बनाकर पीते हैं तो कुछ लोग चटनी और अचार बनाकर आम के मज़े लेते हैं, कच्चा आम स्वाद में बहुत अच्छा लगता है लेकिन यह बेहद फायदेमंद भी होता है. क्या आप जानते हैं कच्चा आम (Raw mangoes) पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. गर्मियों में कच्चे आम का सेवन (Kacche aam ke fayde) करने से ना सिर्फ़ लू से बचाव होता है बल्कि और भी कई फायदे (Raw mangoes benefits) होते हैं. आइए डाइटीशियन नीलम से विस्तार से इसके बारे में जानकारी लेते हैं...

रोग प्रतिरोधक क्षमता

शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. यदि आप कच्चे आम का सेवन करते हैं तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होता है, जो इम्यूनिटी दुरुस्त करने में सहायक होता है.

डायबिटीज से राहत

कच्चे आम का सेवन करने से डायबिटीज की समस्या नहीं होती है. दरअसल कच्चा आम लो शुगर लेवल को कंट्रोल रख सकता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट का प्रभाव पाया जाता है, इसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.

कैल्शियम की पूर्ति

कच्चा खाने से हड्डियां मजबूत होती है. दरअसल इसमें कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबत बनाने के लिए जरूरी होता है, इसका सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का खतरा नहीं होता है.

लू नहीं लगती है

कच्चे आम का सेवन करने से लू नहीं लगती है, दरअसल इसमें मौजूद गुण शरीर को गर्मी के प्रकोप से बचाने का काम करते हैं, इसके नियमित सेवन से शरीर ठंडा और हाइड्रेट रहता है.

पाचन तंत्र होगा बेहतर

कच्चा आम खाने से पाचन तंत्र को दुरुस्त रहता है. इसमें मौजूद फाइबर मलत्याग को बढ़ावा देता है और पेट में हो रही क़ब्ज से छुटकारा दिलाता है. यदि किसी को एसिडिटी की समस्या हो रही है तो उसको भी कच्चे आम का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें:Healthy Diet: हरी-हरी भिंडी है बेहद कारगर, वजन घटाने से त्वचा निखारने तक डाइटीशियन ने बताए फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close