विज्ञापन
Story ProgressBack

World Environment Day: इतिहास, महत्‍व से लेकर थीम तक... क्‍यों 5 जून को मनाया जाता है विश्‍व पर्यावरण दिवस?

World Environment Day 2024: पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए शुरुआत हुई थी. हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है.

Read Time: 2 mins
World Environment Day: इतिहास, महत्‍व से लेकर थीम तक... क्‍यों 5 जून को मनाया जाता है विश्‍व पर्यावरण दिवस?

World Environment Day 2024: विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day 2024) हर साल 5 जून को मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र संघ (United Nations) ने 5 जून, 1972 से इस दिवस को मनाने की शुरुआत की थी और तब से ही 5 जून को पूरे विश्व में पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है. पर्यावरण दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण को लेकर लोगों के बीच जागरुक करना है. इस दिन लोगों को जागरुक करने के लिए पर्यावरण से संबंधित कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास (World Environment Day History)

विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का फैसला साल 1972 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा स्टॉकहोम सम्मेलन (United Nations Conference on the Human Environment) में किया गया था. इस सम्मेलन के दौरान थीम रखा गया था पर्यावरण संरक्षण (Environment protection). इसके बाद पहली बार साल 1974 में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था. पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस की थीम 'एक पृथ्वी' थी.

विश्व पर्यावरण दिवस की थीम (World Environment Day Theme)

विश्व पर्यावरण दिवस 2024 का थीम है -'भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखा सहनशीलता' (Land Restoration, Desertification And Drought Resilience). इसका फोकस 'हमारी भूमि' नारे के तहत भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखे पर केंद्रित कर किया गया है.

पर्यावरण दिवस का महत्व (Environment Day Importance)

विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य पर्यावरण के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना था. पर्यावरण में दिन-प्रतिदिन जो क्षति हो रही है, उसे रोकने के लिए जागरूक करना था. पर्यावरण में समुद्री प्रदूषण, जन्संख्या, ग्लोबल वार्मिंग जैसे मुद्दों पर लोगों को जागरूक करना है. बता दें कि इन सालों में ग्लोबल वार्मिंग (Global warming) से बचाव के लिए जागरूकता फैलाने के लिए कई मुख्य कदम उठाए गए है.

ये भी पढ़े: Bhaum Pradosh Vrat 2024: मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए भौम प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Health Tips: गर्मियों में खाली पेट न करें इन फलों का सेवन, सेहत को हो सकता है उल्टा नुकसान
World Environment Day: इतिहास, महत्‍व से लेकर थीम तक... क्‍यों 5 जून को मनाया जाता है विश्‍व पर्यावरण दिवस?
These people should not drink lemon water in the morning, know the reason
Next Article
सुबह-सुबह इन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी, जानिए क्या है वजह ?
Close
;