विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhaum Pradosh Vrat 2024: मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए भौम प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय

Bhaum Pradosh Vrat: इस दिन भोलेनाथ की आराधना के साथ हनुमान जी की भी पूजा की जाती है. यदि किसी की कुंडली में मंगल दोष है तो उससे छुटकारा पाने के लिए भौम प्रदोष व्रत का दिन सबसे उत्तम होगा, आइये जानते हैं इस दिन करने वाले उपायों के बारे में...

Read Time: 3 mins
Bhaum Pradosh Vrat 2024: मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए भौम प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय
Bhaum Pradosh Vrat

Bhaum Pradosh Vrat Upaay: हिन्दू धर्म में प्रदोष व्रत का विशेष महत्व है. हिंदी पंचांग के अनुसार मंगलवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष व्रत को भौमप्रदोष हो जाता है. इस दिन भोलेनाथ (Shiv puja) की आराधना के साथ हनुमान जी की भी पूजा (Hanuman Puja) की जाती है. यदि किसी की कुंडली में मंगल दोष है तो उससे छुटकारा पाने के लिए भौम प्रदोष व्रत का दिन सबसे उत्तम होगा, आइये जानते हैं इस दिन करने वाले उपायों के बारे में...

भौम प्रदोष व्रत का महत्व

भौम प्रदोष रखने वाले जातकों को जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है और भगवान शिव का विशेष रूप से आशीर्वाद प्राप्त होता है. प्रदोष व्रत रखने वाले जातक के जीवन में कभी भी कोई कष्ट नहीं आता है और भोलेनाथ की कृपा उनपर बनी रहती है. मंगलवार के दिन पड़ने की वजह से भौमप्रदोष के दिन हनुमान जी की पूजा करने का भी खास महत्व है, यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष होता है तो भौम प्रदोष के दिन उपाय भी विशेष रूप से करना चाहिए.

भौम प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय

  • भौम प्रदोष की शाम को हनुमानजी के मंदिर जाना चाहिए और उनके समक्ष चमेली के तेल का दीपक जलाना चाहिए, सुंदर कांड का पाठ विशेष रूप से करें, ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.
  • हनुमान जी की पूजा करते समय लाल रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हनुमान जी के साथ फूलों की माला अर्पित करना चाहिए.
  • यदि कुंडली में मंगल दोष है तो भौम प्रदोष के दिन हनुमान जी को हलवा पूरी का भोग लगाएं, इसके अलावा गरीबों और जरूरतमंदों को हलवा-पूरी बांटें.
  • भौम प्रदोष व्रत के दिन हनुमान जी की पूजा करते समय 11 बार संकट मोचन हनुमाष्टक का पाठ करें और फिर गुड़ का भोग लगाएं.

यह भी पढ़ें: Vat Savitri Vrat 2024: इस दिन रखा जाएगा वट सावित्री व्रत, पंडित जी से जानिए पूजा-विधि और शुभ मुहूर्त

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Liver खराब होने के ये हैं लक्षण, दिन के समय आते हैं नज़र, न करें इग्नोर
Bhaum Pradosh Vrat 2024: मंगल दोष से मुक्ति पाने के लिए भौम प्रदोष व्रत के दिन करें ये उपाय
Remember these things while buying bread, these tips will be very useful for you.
Next Article
Bread खरीदते समय याद रखें इन बातों का ध्यान, ये टिप्स आएंगी आपके बेहद काम...
Close
;