विज्ञापन
Story ProgressBack

Good Friday: क्यों और कैसे मनाते हैं गुड फ्राइडे? जानिए यहां

गुड फ़्राइडे का दिन प्रभु यीशु के बलिदान दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था इस दिन को ख़ुशी के रूप में नहीं मनाते हैं बल्कि शांति और शोक के रूप में मनाते हैं, ये दिन उनके लिए बहुत मायने रखता है.

Read Time: 3 min
Good Friday: क्यों और कैसे मनाते हैं गुड फ्राइडे? जानिए यहां

Good Friday 2024: गुड फ़्राइडे को ईसाई धर्म में एक त्योहार के रूप में मनाया जाता है. गुड फ़्राइडे को इसके अलावा ब्लैक फ़्राइडे, फ़्राइडे या होली फ़्राइडे (Good friday) भी कहा जाता है, हालांकि नाम से आपको लगता होगा लेकिन यह बड़ी धूम धाम से मनाया जाता होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. इस त्योहार को शांति और शोक के रूप में ईसाई धर्म के लोग (Christian people) मनाते हैं, आइये जानते हैं इस दिन के बारे में...

सप्ताह में मनाते हैं 3 फेस्टिवल

गुड फ़्राइडे का दिन प्रभु यीशु के बलिदान दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था इस दिन को ख़ुशी के रूप में नहीं मनाते हैं बल्कि शांति और शोक के रूप में मनाते हैं, ये दिन उनके लिए बहुत मायने रखता है जो गिरजाघरों में जाकर प्रार्थना करते हैं, ईसाई समुदाय के लोग इस दिन यीशु के लिए उपवास भी रखते हैं, उपवास के बाद मीठी रोटी बनाकर खाई जाती है, लोग दान पुण्य करते हैं और बढ़ चढ़कर अच्छे काम करते हैं. ईसाई धर्म में पवित्र सप्ताह की मान्यता है इस सप्ताह में 3 फ़ैस्टिवल मनाए जाते हैं सबसे पहले रविवार को पाम संडे कहते हैं इसी दिन प्रभु यीशु ने यरुशलम में प्रवेश किया था, इस सप्ताह में आने वाले शुक्रवार को गुड फ़्राइडे कहते हैं और इसके बाद रविवार को ईस्टर संडे कहते हैं. 

छह घंटों तक ईसा मसीह को कीलों से ठोका गया था

बाइबल में बताया गया है कि क़रीब छह घंटों तक ईसा मसीह को कीलों से ठोका गया था, इसके बाद उन्हें सूली पर लटकाया गया था और यह सब होने के आख़िरी 3 घंटे में चारों तरफ अंधेरा हो गया था और जैसे ही ईसा मसीह ने अपने प्राण त्याग दिए, तब कब्र में ताले टूटने की आवाज़ आने लगी, कहा जाता है कि मरने के तीन दिन बाद रविवार के दिन ईसा मसीह का दोबारा जन्म हुआ इसीलिए इस दिन को ईस्टर सन्डे के रूप में मनाते हैं.

क्या किया जाता है इस दिन

इस दिन ईसाई धर्म के लोग चर्च में इकट्ठे होते हैं और प्रार्थना करते हैं. साथ ही यीशु के उपदेशों को याद करते हैं कई लोग प्रभु की याद में उपवास रखते हैं और इस दिन चर्च में घंटे नहीं बल्कि लकड़ी से बने विशेष वाद्ययंत्रों बनाएँ बजाए जाते हैं और इस दिन लोग गरीबों को दान देते हैं.

यह भी पढ़ें: Tips and Tricks: शुक्रवार के दिन पहनें इस रंग के वस्त्र, पंडित जी के बताए ये उपाय करने से जाग जाएगा भाग्य

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close