विज्ञापन

Vishwakarma Puja 2024: आज है विश्वकर्मा पूजा, जानिए सही टाइम से लेकर पूजा विधि तक

Vishwakarma Puja 2024 Date: इस साल विश्वकर्मा पूजा की सही तिथि को लेकर उलझन की स्थिति बन रही है. कुछ भक्तों का कहना है कि विश्वकर्मा पूजा 16 सितंबर के दिन की जाएगी तो कुछ मानते हैं कि 17 सितंबर के दिन विश्वकर्मा पूजा है. ऐसे में यहां जानते विश्वकर्मा पूजा की सही तिथि क्या है? 

Vishwakarma Puja 2024: आज है विश्वकर्मा पूजा, जानिए सही टाइम से लेकर पूजा विधि तक

Vishwakarma Puja 2024 Kab Hai: हिंदू धर्म में विश्वकर्मा पूजा (Vishwakarma Puja 2024) का विशेष महत्व होता है. इसे विश्वकर्मा जयंती (Vishwakarma Jayanti) और विश्वकर्म दिवस (Vishwakarma Diwas) के नाम से भी जाना जाता है. यह दिन ब्रह्मांड के दिव्य वास्तुकार भगवान विश्वकर्मा को समर्पित है. इस दिन लोग अपने वाहन, मशीन, औजार, कलपुर्जे, दुकान आदि की पूजा करते हैं. साथ ही घर में विभिन्न प्रकार के पूजा अनुष्ठान करते हैं.

इस साल विश्वकर्मा पूजा की सही तिथि को लेकर उलझन की स्थिति बन रही है. कुछ भक्तों का कहना है कि विश्वकर्मा पूजा 16 सितंबर के दिन की जाएगी तो कुछ मानते हैं कि 17 सितंबर के दिन विश्वकर्मा पूजा है. ऐसे में यहां जानते विश्वकर्मा पूजा की सही तिथि क्या है? 

कब है विश्वकर्मा पूजा (Vishwakarma Puja 2024 Date)

हिंदू मान्यता के अनुसार, विश्वकर्मा पूजा के लिए कन्या संक्रांति (Kanya Sankranti) महत्वपूर्ण होती है. इस बार कन्या संक्रांति 16 सितंबर के दिन है. पंचांग के अनुसार, 16 सितंबर की शाम 07:03 बजे सूर्य देव कन्या राशि में प्रवेश कर जाएंगे. सूर्य देव के राशि परिवर्तन को ही कन्या संक्रांति के नाम से जाना जाता है.

उदया तिथि के अनुसार, विश्वकर्मा पूजा मंगलवार, 17 सितंबर को पड़ रहा है. ऐसे में इस साल 17 सितंबर के दिन ही विश्वकर्मा पूजा की जाएगी.

विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहूर्त (Vishwakarma Puja 2024 Shubh Muhurt)

विश्वकर्मा पूजा के दिन पूजा करने की शुभ मुहूर्त 17 सितंबर की सुबह 6:07 बजे से शुरू होकर सुबह 11:44 बजे तक रहने वाला है. आप इस शुभ मुहूर्त में भगवान विश्वकर्मा की पूजा कर सकते हैं. 

विश्वकर्मा पूजा 2024 विधि (Vishwakarma Puja 2024 Puja Vidhi)

1. भगवान विश्वकर्मा की विधिवत पूजा की जाती है.

2. विश्वकर्मा पूजा के दिन कार्यस्थल या वाहन आदि की साफ-सफाई करें.

3. इसके बाद उपकरणों को फूलों से सजाएं.

4. उपकरणों पर कुमकुम लगाएं और फूल आदि अर्पित करें.

5. फिर घी का दीपक जलाएं. 

6. भगवान विश्वकर्मा मिठाइयां, फल और अन्य प्रसाद अर्पित कर भोग लगाएं.

7. भगवान विश्वकर्मा के वैदिक मंत्रों का जाप करें.

8. अब भगवान विश्वकर्मा को प्रणाम कर आशीर्वाद लें

9. सभी को प्रसाद बांटें

विश्वकर्मा पूजा पर इन बातों को रखें खास ध्यान 

विश्वकर्मा पूजा के मौके पर कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना आवश्यक है. इस दिन किसी तरह के तामसिक भोजन का सेवन करने से बचें. साथ ही किसी को दुख पहुंचाने, ठेस पहुंचाने और बुरा-भला कहने से परहेज करें. इस दिन किसी तरह का कलेश नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही आप वैदिक मंत्रों का जाप करें जो बेहद शुभ माना जाता है. 

ये भी पढ़े: Diwali 2024: इस साल कब मनाई जाएगी दिवाली! कैसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा का सही समय से विधि तक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Anant Chaturdashi 2024: इस दिन रखा जाएगा अनंत चतुर्दशी का व्रत, जानिए सही तिथि, पूजा विधि से शुभ मुहूर्त तक
Vishwakarma Puja 2024: आज है विश्वकर्मा पूजा, जानिए सही टाइम से लेकर पूजा विधि तक
Difference Between Red White And Black Pepper Learn Their Unique Benefits
Next Article
कभी सफेद मिर्च खायी है ? आज जानिए लाल, सफेद और काली मिर्च में फर्क और फायदे
Close