विज्ञापन
Story ProgressBack

Travelling Tips: गर्मियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो इन बातों का रखें खास ध्यान

गर्मियों के मौसम में घूमने की प्लानिंग करने से पहले आप इन कुछ टिप्स पर भी नजर डालें ताकि आपको ट्रैवलिंग (summer travelling tips) में कोई भी इशू न आए और आप आराम से गर्मियों में सुरक्षित और आरामदायक (Comfortable) तरीके से घूम सके.

Read Time: 2 min
Travelling Tips: गर्मियों में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो इन बातों का रखें खास ध्यान
Travelling Tips in Hindi

Travelling tips in hindi: गर्मियों की छुट्टी में हर कोई घूमने जाने का प्लान बनाता है, घूमना एक मजेदार और यादगार अनुभव होगा, यदि आप कुछ खास बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें, गर्मियों के मौसम में घूमने की प्लानिंग करने से पहले आप इन कुछ टिप्स पर भी नजर डालें ताकि आपको ट्रैवलिंग (summer travelling tips) में कोई भी इशू न आए और आप आराम से गर्मियों में सुरक्षित और आरामदायक (Comfortable) तरीके से घूम सके.

मौसम की जानकारी

जिस जगह आप जा रहे हैं, वहां के मौसम की पूरी जानकारी रखें, इससे आप अपने बच्चों के लिए और खुद के लिए सही कपड़े और जरूरी सामान पैक कर सकते हैं.

हेल्थ चेकअप

घूमने जाने से पहले अपने बच्चे का स्वास्थ्य भी जांच करवा लें और खुद के भी हेल्थ चेकअप करा लें, ताकि बीच ट्रेवलिंग में कोई भी परेशानी न हो.

पानी की बॉटल्स

अपने साथ हमेशा ज़रूरी दवाइयां और ज़रूरत का सामान जैसे- एक्स्ट्रा पानी की बोतल, बच्चों के लिए बिस्किट्स वग़ैरह हमेशा साथ में रखें.

सनस्क्रीन और टोपी

गर्मियों के मौसम में धूप से बचने के लिए सनस्क्रीन और टोपी पहनकर रखे, जब भी बाहर निकलें इस स्किन पर सनस्क्रीन लगा लें.

फलों को साथ में रखें

गर्मियों में डिहाइड्रेशन का खतरा बहुत अधिक होता है इसीलिए अधिक से अधिक रसेदार फलों का सेवन करना बहुत जरूरी होता है. अपने साथ फलों को लेकर चले और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें.

हल्के कपड़े पहनें

जब भी सफर करने के लिए जाएं हल्के और आरामदायक कपड़े पहने तेज धूप में हेवी डांसिंग पहनने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं होती है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: इन फलों से कर लें दोस्ती, शरीर में पानी की पूर्ति से लेकर होंगे ये फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close