विज्ञापन
Story ProgressBack

International Trips का बना रहे हैं प्लान, तो सफर का मजा लेने के लिए इन बातों को जानना है बेहद जरूरी

हम आपको ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपकी इंटरनेशनल ट्रिप्स प्लान (Trips and tricks for travelling) करते समय बहुत काम आएगी और आप खुलकर अपने सफर का आनंद ले सकेंगे और नए देश पहुंचकर नई-नई चीज़ों को एक्सप्लोर कर सकेंगे....

International Trips का बना रहे हैं प्लान, तो सफर का मजा लेने के लिए इन बातों को जानना है बेहद जरूरी
Tips For International Trip: जरूरत का सामान ही साथ ले जाएं

International Trips Ideas: गर्मियों के जाते ही जब मॉनसून आता है तो हर कोई अलग-अलग जगह घूमने जाने की प्लानिंग करता है. यदि आप भी इस बार इंटरनेशनल ट्रिप पर जाने की सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है, नहीं तो इससे आपकी ट्रिप का मज़ा किरकिरा हो सकता है. हम आपको ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपकी इंटरनेशनल ट्रिप्स प्लान (Trips and tricks for travelling) करते समय बहुत काम आएगी और आप खुलकर अपने सफर का आनंद ले सकेंगे और नए देश पहुंचकर नई-नई चीज़ों को एक्सप्लोर कर सकेंगे....

पासपोर्ट, वीजा का रखें ध्यान

आप जिस देश में घूमना जानना चाहते हैं. वहां के लिए वीज़ा कैसे अप्लाई होगा और कब तक मिलेगा. इन बातों का ध्यान रखें, इसके साथ ही पासपोर्ट के साथ कोई दिक्कत ना आए, इन सभी चीज़ों का ध्यान रखें नहीं तो ये गलतियां आपको मुसीबत में भी डाल सकती है.

सामान्य जानकारी पता कर लें

आप विदेश में जाने का प्लान बना रहे हैं, वहां के बारे में कुछ सामान्य जानकारी पता कर लें, जैसे उस देश की राजधानी क्या है? वहां पहुंचेंगे कैसे? वहां कौन सी करेंसी इस्तेमाल की जाती है और कौन सी भाषा बोली जाती है? इसके साथ ही वहां के टेम्परेचर, पहनावा और मशहूर जगहों के बारे में पहले से ही पता कर लें, इससे ट्रिप प्लान करने में आसानी होगी.

प्री-बुकिंग कर लें

आप जिस जगह जा रहे हैं वहां पहुंचने के पहले ही सारी बुकिंग कर लें, इस बात का ध्यान रखें कि जब भी होटल की बुकिंग करें तो उसकी रेटिंग्स ऑनलाइन ज़रूर चेक करें, प्री बुकिंग करने से आपका समय भी बचेगा और भी ट्रिप में मज़ा भी आएगा.

बैग में कम से कम सामान रखें

जब अपना बैग पैक करें तो इस बात का ध्यान रखें कि एक जगह से दूसरी जगह बैग आपको ही लेकर जाना है इसीलिए कम से कम और ज़रूरत का सामान लेकर ही जाएं, इससे आपका सफर आसान होगा और थकान महसूस नहीं होगी.

बजट बना लें

आप जिस जगह घूमने वाले हैं, वहां का खानपान शौपिंग और एडवेंचर और आने जाने की फ़्लाइट का किराया के साथ-साथ लोकल ट्रांसपोर्ट का किराया कितना लगेगा? इन सबका बजट बना लें, ऐसा करने से आप ट्रिप पर मज़े कर पाएंगे और आप की खोजी हुई जानकारी से आपको घूमने में भी दिक़्क़त नहीं आएगी.

यह भी पढ़ें : Mountain Lovers गर्मियों में पहाड़ पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो जान लें ये जरूरी बात

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर ऐसे लगाएं मुल्तानी मिट्टी, निखार के साथ चमक उठेगी त्वचा
International Trips का बना रहे हैं प्लान, तो सफर का मजा लेने के लिए इन बातों को जानना है बेहद जरूरी
what are the harmful effects of eating junk foods be careful, piles, Fistula and Fissure are increasing rapidly among the youth
Next Article
Junk Food के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, युवाओं में तेजी से बढ़ रही हैं ये बीमारियां
Close
;