विज्ञापन

मोटापे के 5 कारण किसी ने नहीं बताए होंगे ! आज से बदल डालें ये आदतें

Health & Lifestyle News in Hindi : 'वेट लॉस', सिर्फ दो शब्द, जितना कहने और सुनने में आसान लगता है, उतना ही मुश्किल इसे असल ज़िंदगी में हासिल करना है. इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में खान-पान से लेकर और भी कई ऐसी चीजें हैं, जिससे मोटापा आपकी जिंदगी का हिस्सा बन जाता है.

मोटापे के 5 कारण किसी ने नहीं बताए होंगे ! आज से बदल डालें ये आदतें
मोटापे के 5 कारण किसी ने नहीं बताए होंगे ! आज से बदल डालें ये आदतें

How to Get Slim Tummy : 'वेट लॉस', सिर्फ दो शब्द, जितना कहने और सुनने में आसान लगता है, उतना ही मुश्किल इसे असल ज़िंदगी में हासिल करना है. इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में खान-पान से लेकर और भी कई ऐसी चीजें हैं, जिससे मोटापा आपकी जिंदगी का हिस्सा बन जाता है. निकला हुआ पेट न सिर्फ आपके लुक को खराब करता है. साथ ही आपको अंदरूनी रोगों से ग्रस्त करता है. हालांकि इसका ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि मोटापा किसी तरह की शर्मिंदगी है. बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज से मोटापा सही नहीं है. यही वजह है कि अक्सर मोटापा कम करने की सलाह दी जाती है. अब सवाल आता है कि आखिर वो कौन-सी आदतें हैं जो सबसे ज़्यादा फैट बढ़ाने का काम करती है ? हम आपको आज ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताएंगे जो फैट की बड़ी वजह बनती है.

1. देर रात उठना आज से करें बंद 

मोटापे की एक बड़ी वजह है सुबह देर से उठना. जब हम सुबह के समय देर से उठते हैं तो शरीर का Digestion धीमा हो जाता है.  इससे शरीर में आलस बढ़ता है और हालत ऐसी हो जाती है कि शरीर किसी भी तरह के खाने को Digest नहीं कर पाता है. इस वजह से मोटापे की समस्या बढ़ती है.

2. टेंशन और मूड स्विंग्स बड़ी वजह

वजन बढ़ने की एक वजह टेंशन भी होती है. डिप्रेशन और मूड स्विंग्स की प्रॉब्लम देर से सुबह उठने वालों में ज़्यादा होती है. इसलिए इसका सीधा असर शरीर पर पड़ता है. जो फैट की प्रॉब्लम की वजह बनता है.

3. सुबह का नाश्ता न करें मिस

सुबह का नाश्ता बहुत ज़रूरी होता है. लेकिन, जब आप सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं तो वह आपके मेटाबॉलिज्म पर असर डालता है. नाश्ता न करने से दिन भर थका हुआ और सुस्त महसूस होता है. यही नहीं, मेटाबॉलिज्म प्रभावित होने के चलते इससे वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है.

4. बाहर का खाना करें कम

फैट बढ़ने के सबसे बड़े कारणों में जंक फूड भी आता है. दिनभर में जंक फूड खाने से वजन बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है.

5. कॉफ़ी-कैफीन का भी बुरा असर

चाय-कॉफी भी फैट बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं. रात के समय जब आप खाना-खाते हैं तो उसके तुरंत बाद चाय और कॉफी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा नहीं है. अगर ऐसा किया जाता है तो यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को बढ़ा देता है और इससे शरीर में फैट जमा होने लगता है, जो मोटापे को बढ़ाने का काम करता है.

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें : 

Primer लगाते समय याद रखें इन बातों को, वरना स्किन को हो सकते हैं ये नुकसान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज आज, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि से लेकर सामग्री की लिस्ट तक
मोटापे के 5 कारण किसी ने नहीं बताए होंगे ! आज से बदल डालें ये आदतें
Reverse Walking: Unveiling the Surprising Benefits and Precautions of This Unique Exercise
Next Article
क्या पीछे की ओर चलना आगे की ओर चलने से बेहतर ? Reverse Walk के बारे में जानिए 
Close