विज्ञापन
Story ProgressBack

White Hair Remedy: बालों को सफेद होने से रोकते हैं ये Super Foods, डाइट में शामिल करते ही दिखने लगेगा असर

White Hair Home Natural Remedy: आप नैचुरली दोबारा बालों को काला (Naturally Black Your Hair) कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे होगा? तो हम आपको बता दें, बस आप डाइट में इन चीज़ों को शामिल कर लें और बालों को सफेद (how to darken white hair) होने से बचा ले..

Read Time: 3 mins
White Hair Remedy: बालों को सफेद होने से रोकते हैं ये Super Foods, डाइट में शामिल करते ही दिखने लगेगा असर
White Hair Remedies

White Hair to Black Hair Naturally: आजकल कम उम्र में ही बाल सफेद होने की समस्या देखने को मिल रही है. ये समस्या बच्चों से लेकर युवाओं तक में देखने को मिल रही है. ऐसे में यदि आप भी बाल सफेद होने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको किसी भी प्रकार की डाई या केमिकल युक्त प्रोडक्ट यूज करने की जरूरत नहीं, बल्कि आप नेचुरली दोबारा बालों को काला (Naturally Black Your Hair) कर सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे होगा? तो हम आपको बता दें, बस आप डाइट में इन चीज़ों को शामिल कर लें और बालों को सफेद (how to darken white hair) होने से बचा ले.

डेयरी प्रोडक्ट्स

विटामिन और पोषक तत्वों की कमी के कारण भी बाल सफेद होते हैं, इसलिए विशेष रूप से अपनी डाइट में उन फूड्स को जरूर शामिल करें, जो डेयरी प्रोडक्ट्स के हो, जैसे-दूध, दही, चीज, बटर, इत्यादि. इनका सेवन करने से बाल सफेद नहीं होते हैं. डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन B12, कैल्शियम, प्रोटीन के साथ ही यह न्यूट्रिशन का एक अच्छा स्रोत होता है.

अंडा

अंडा को एक बेहतरीन प्रोटीन का सोर्स माना जाता है. बालों को मज़बूत रखने और उन्हें समय से पहले सफेद होने से बचाने के लिए भी आप अंडे का प्रयोग कर सकते हैं. अंडे खाने से सफेद बाल नहीं होते हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन B12 होता है और बालों की मजबूती के लिए अंडे के सिर्फ़ सफेद हिस्से को खाने की बजाय पूरा अंडा खाना चाहिए.

दाल

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सभी तरह की दालें डाइट में जरूर शामिल करें. ये दालें विटामिन बी9 से भरपूर होती हैं, जो हेयर ग्रोथ और बालों को हेल्दी बनाने में मदद करती है.

हरी पत्तेदार सब्जियां

अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियां शामिल करने से सेहत तंदुरुस्त रहती है और बालों के लिए भी ये हरी सब्ज़ियां बहुत जरूरी होती है. आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज़ियां शामिल करें, जैसे-पत्ता गोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली पालक, साग आदि ये सब्ज़ियां आयरन, विटामिन, कैल्शियम से भरपूर होती हैं, जो बालों को स्वस्थ रखती है.

सोयाबीन

यदि आप सोयाबीन देखकर नाक-मुंह सिकोड़ते हैं, तो ऐसा मत कीजिए. दरअसल सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होता है. सोयाबीन में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो असमय सफेद बाल होने की समस्या को दूर करते हैं. इसलिए सोयाबीन को डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Heart को रखना है स्वस्थ, तो बस इन आदतों को Lifestyle में कर लें शामिल

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Papa को होगा Special Feel बस, Fathers Day पर बना लें पापा के साथ ये प्लान
White Hair Remedy: बालों को सफेद होने से रोकते हैं ये Super Foods, डाइट में शामिल करते ही दिखने लगेगा असर
Red Banana Benefits: Red banana will melt belly fat, body gets these benefits
Next Article
मोटापे को गायब कर देगा ये फल ! नाम और फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान 
Close
;