विज्ञापन
Story ProgressBack

महंगे तेल छोड़िए, बालों में लगाना शुरू कर दीजिए सरसों तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

सरसों का तेल लगाने से बाल शाइनी और मुलायम बनते हैं और स्कैल्प पर हो रही समस्या भी दूर होती है, आइए जानते हैं सरसों के तेल से होने वाले फायदों (Sarso Oil Ke Fayde) के बारे में....

Read Time: 3 mins
महंगे तेल छोड़िए, बालों में लगाना शुरू कर दीजिए सरसों तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Musturd Oil Benefits: इससे बाल शाइनी और मुलायम बनते हैं.

Musturd Oil For Hair: बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए हम तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी बालों की सही से केयर नहीं हो पाती है. बालों की देखभाल के लिए सरसों का तेल एक प्राकृतिक उपाय के रूप में काम करता है. सरसों तेल का उपयोग सदियों से बालों को घना और मज़बूत बनाने के लिए किया जा रहा है. सरसों का तेल लगाने से बाल शाइनी और मुलायम बनते हैं और स्कैल्प पर हो रही समस्या भी दूर होती है, आइए जानते हैं सरसों के तेल से होने वाले फायदों (Sarso Oil Ke Fayde) के बारे में....

हाइड्रेट करने में 

सरसों तेल में ओलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है. ये एक नेचुरल कंडीशनर के रूप में भी काम करता है और बालों को उनकी नैचुरल शाइन वापस दिलाने में भी मददगार है. ओलिक एसिड बालों की जड़ों में जाकर उनको गहराई से हाइड्रेट करने में सहायक है.

नेचुरल कंडीशनर के रूप में

सरसों का तेल पूरी तरह से एक नेचुरल कंडीशनर के रूप में काम करता है. यह बालों को चिकना, रेशमी, चमकदार और घना बनाने में मदद करता है. सरसों तेल में मौजूद अल्फा फैटी एसिड बालों में नमी बनाए रखने और उन्हें फ़्रेश और बाउंसी बनाने में मदद करते हैं.

रूसी दूर करने में

यदि किसी को बहुत ज़्यादा रूसी की समस्या हो रही है तो सरसों का तेल आपकी मदद कर सकता है, सरसों के तेल को सिर पर लगाने से, मसाज करने से रूसी दूर करने में मदद मिलती है.

पोषण देने में

अन्य तेलों के मुकाबले बालों को पोषण देने में सरसों तेल महत्वपूर्ण हैं. बालों के पतले होने और झड़ने की समस्या को दूर करने के साथ-साथ बालों को घना बनाने में भी सरसों तेल मददगार है.

हेयरफॉल की समस्या दूर करने में

यदि किसी को बहुत अधिक मात्रा में हेयरफॉल की समस्या हो रही है तो सरसों के तेल से बालों पर मसाज करने से बाल रेशमी, चमकदार और स्वस्थ बनते हैं. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और मिनरल बालों की लंबाई को तेज़ी से बढ़ाने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: Hair Care: Curly Hair को Straight करते समय न करें ये गलतियां, फॉलो करें ये टिप्स

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Ajwain Tea Benefits: अजवाइन चाय इन लोगों के लिए है वरदान, रात को सोने से पहले पीने से होते हैं ये फायदे
महंगे तेल छोड़िए, बालों में लगाना शुरू कर दीजिए सरसों तेल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Eating too much melon can be bad for your health, know what are the disadvantages?
Next Article
ज्यादा खरबूजा खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जानिए नुकसान?
Close
;