विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: क्या आप भी बैंगन देखकर करते हैं आनाकानी, एक बार इसके फायदों पर भी डालिए नजर

Benefits of Eggplant: अक्सर लोग बैंगन की सब्जी देखकर मुंह सिकोड़ने लगते हैं. ज्यादातर लोगों को बैंगन पसंद नहीं होता है. लेकिन, बैंगन आपको स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. आइए डाइटीशियन की मदद से समझते हैं.

Read Time: 2 min
Health Tips: क्या आप भी बैंगन देखकर करते हैं आनाकानी, एक बार इसके फायदों पर भी डालिए नजर

Eggplant Benefits: जब भी घर में बैंगन की सब्जी बनती है तो घर में सभी लोग मुंह सिकोड़ने लग जाते हैं. बैंगन का स्वाद किसी को भी पसंद नहीं होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं? बैंगन का सेवन करने से आपके शरीर को कितने सारे लाभ मिल सकते हैं. डाइटीशियन नीलम वजन घटाने के लिए भी बैंगन (Baigan ke fayde) को डाइट में शामिल करने की सलाह देती हैं. आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में....

बैंगन (Eggplant benefits in hindi) एक ऐसी सब्जी है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन के, विटामिन सी, प्रोटीन, फाइबर, फोलेट और कार्ब्स जैसे गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं.

ऑस्टियोपोरोसिस को दूर भगाने में

सर्दियों के मौसम में ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या बहुत अधिक मात्रा में देखने को मिलती है. बैगन आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों में मदद करता है.

वजन कम करने में बैगन आता है काम

यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो बैंगन को डाइट में शामिल कर सकते हैं. बैंगन में मौजूद फाइबर मोटापे को कम करने में मदद करता है. इसका सेवन करने आप ज्यादा खाना नहीं खाते हैं जिसकी वजह से आपको वेट लॉस करने में फायदा मिलता है.

शुगर लेवल मेंटेन करने में आता है काम

बैगन में मौजूद पॉलीफेनोल शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है और इसकी सब्ज़ी खाने से दिल को भी दुरुस्त रखा जा सकता है.

दिमाग तेज करने में सहायक

दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए भी आप बैंगन का इस्तेमाल कर सकते हैं. बैंगन में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो मेमोरी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें:Best Diet Tips: आपको भी खाना खाने के बाद लगने लगती है भूख? तो फौरन बदलिए ये आदतें

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close