विज्ञापन
Story ProgressBack

Tips & Tricks : सर्दियों में कपड़ों से आती हैं बदबू तो अपनाएं ये तरीके और पाएं छुटकारा

आज हम आपको कुछ ऐसे बेजोड़ तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्वेटर या जैकेट को बिना धोएं ही खुशबूदार बना सकते हैं. बहुत से लोग रोज-रोज स्प्रे या परफ्यूम (Sprey Or Perfume) यूज करके इन्हें पहनते हैं. लेकिन ऐसा करना कोई परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. इससे बदबू (Smell) दूर नहीं होती बल्कि ज्यादा आने लगती है.

Read Time: 3 min
Tips & Tricks : सर्दियों में कपड़ों से आती हैं बदबू तो अपनाएं ये तरीके और पाएं छुटकारा

Winter Hacks : सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और सर्दी का मौसम आते ही जैकेट (Jacket), स्वेटर (Sweater) और कुछ एक्स्ट्रा गर्म कपड़े बाहर निकल जाते हैं. इन कपड़ो को बार-बार इस्तेमाल करने से इनमें से बदबू भी आने लगती है. लेकिन इस मौसम में जैकेट या स्वेटर को धोना काफी मुश्किल हो जाता है.क्योंकि सर्दी के मौसम में धूप कम निकलती है और इसमें मोटे कपड़े सूखने में वक्त लेते हैं. ऐसे में बहुत से लोग रोज-रोज स्प्रे या परफ्यूम (Sprey Or Perfume) यूज करके इन्हें पहनते हैं. लेकिन ऐसा करना कोई परमानेंट सॉल्यूशन नहीं है. इससे बदबू (Smell) दूर नहीं होती बल्कि ज्यादा आने लगती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे बेजोड़ तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्वेटर या जैकेट को बिना धोएं ही खुशबूदार बना सकते हैं.

1. हर बार पहनने के बाद ऐसे रखे स्वेटर जैकेट 

जब भी आप स्वेटर या जैकेट पहनकर घर से बाहर जाएं और घर वापस लौटे तो उसे उतार कर हैंगर पर फैला कर खुली हवा में टांग दे. सर्दियों में मोटे कपड़ों को धूप में रखना बेहद फायदेमंद माना जाता है.इससे कपड़े से आने वाली बदबू दूर हो जाती है रात में स्वेटर या जैकेट को खुली खिड़की के पास भी टांग सकते हैं.

2. बेकिंग सोडा का करें प्रयोग

गंध या बदबू को ऑब्जर्व करने में बेकिंग सोडा बेहद कारगर माना जाता है. सर्दियों के कपड़ों से बदबू आने पर रात में कपड़े पर बेकिंग सोडा छिड़क कर आप उसे छोड़ दें.फिर सुबह अच्छी तरह से झाड़ कर धूप में रखकर फिर उसे पहने. कपड़े से आने वाली बदबू गायब हो जाएगी आप इसे दोबारा से इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. सिरका का करें प्रगोग

अगर आप स्वेटर जैकेट से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप सिरके की मदद से बदबू भागा सकते हैं. इसके लिए आप एक बोतल में विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसे अपने कपड़े पर स्प्रे करें. इसके बाद इसे सूखने के लिए खुली हवा में टांग दें. कपड़े से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी और आप इसे पहन कर कहीं भी जा सकते हैं इस तरह सर्दी के मोटे कपड़े को बिना धोए आप उसकी स्मैल को दूर कर सकते हैं.

ये भी पढ़े : Black Colour: पहनावे में ज्यादा क्यों नहीं पहनें काला रंग, यह है वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close