विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

Tips & Tricks : सर्दी के मौसम में कोई नहीं बताएगा ये तरीका, ऊनी कपड़ों से ऐसे हटाएं रोएं

जब हम ऊनी कपड़े पहनते हैं तो वह हमारे शरीर से निकलने वाला पसीना और त्वचा के तेल को अवशोषित कर लेते हैं जब ऊन उसे अवशोषित करते हैं तो उन्हें सफाई करने के बाद उसमें से नमी बहुत ज्यादा निकलती है जिससे कि रोएं बनने लगते हैं तो आईए जानते हैं रोएं को आसानी से निकालने के तरीके.

Read Time: 3 mins
Tips & Tricks : सर्दी के मौसम में कोई नहीं बताएगा ये तरीका, ऊनी कपड़ों से ऐसे हटाएं रोएं

Woolen Clothes : आपने अकसर देखा होगा कि ऊनी कपड़ों में बालदार रोएं (Woolen Hair) आ जाते है. यह काफी सामान्य बात है लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल ऊनी कपड़े में नमी को आसानी से सोख लेने का कार्य करता है उनमें एक तेल जैसा पदार्थ होता है जिसे लिनेलेन कहते हैं. यह ज्यादा नमी को सोखता है. जब हम ऊनी कपड़े पहनते हैं तो वह हमारे शरीर से निकलने वाला पसीना और त्वचा के तेल को अवशोषित (Observe) कर लेते हैं. जब ऊन उसे अवशोषित करते हैं तो उन्हें सफाई करने के बाद उसमें से नमी बहुत ज्यादा निकलती है जिससे कि रोएं बनने लगते हैं. तो आईए जानते हैं रोएं को आसानी से निकालने के तरीके.

1. टेप का इस्तेमाल

ऊनी कपड़े से रोएं हटाने के लिए आप मोटी टेप (Tape) का इस्तेमाल कर सकते हैं. टेप को कपड़े पर लगाकर आप तेजी से रिमूव करें इससे ऊनी कपड़ों पर लगे रोएं टेप पर चिपक कर निकल जाएंगे.

ये भी पढ़े : Health: क्या आप भी जल्दबाज़ी में खाते हैं खाना? तो जानिए ऐसा करने के 6 बड़े नुकसान

2. व्हाइट विनेगर से वॉश करें

आपके घर में मौजूद व्हाइट विनेगर (White Vinegar) का इस्तेमाल आप ऊनी कपड़ों को धोने के लिए और उनसे रोएं हटाने के लिए कर सकते हैं. जब भी आप अपने ऊनी कपड़े धोए तो उसे पानी में एक कप व्हाइट विनेगर मिलाकर रख दें फिर उसमें कपड़े डालकर रखें.धोने के बाद व्हाइट विनेगर कपड़ों से रोएं आसानी से हटा देता है.

3. रेजर का इस्तेमाल करें

ऊनी कपड़ों से रोएं हटाने के लिए सबसे आसान तरीका है रेजर का इस्तेमाल करना. इसके लिए रोएं वाले कपड़े को एक बराबर वाली जगह पर रखें और फिर रेजर चलाएं इससे आपके कपड़े पर लगे रोएं हट जाएंगे.

4. कंघी का प्रयोग

आप ऊनी कपड़े पर पतली कंघी फेर कर भी उसमें लगे रोएं निकाल सकते हैं कंगी से छोटे और मोटे दोनों तरह के रोएं निकल जाते हैं. यह सबसे आसान हैक है जिसे आसानी से रोएं निकल जाते हैं.

ये भी पढ़े : Tips & Tricks : सर्दियों में कपड़ों से आती हैं बदबू तो अपनाएं ये तरीके और पाएं छुटकारा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kalki 2898 AD: बॉक्स ऑफिस पर कुल कमाई 1000 करोड़ पार, पीछे छूटा बॉलीवुड का “पठान”, आख़िर बिग बी के घर महाभारत ने क्यों मचाई घमासान
Tips & Tricks : सर्दी के मौसम में कोई नहीं बताएगा ये तरीका, ऊनी कपड़ों से ऐसे हटाएं रोएं
If you want to detox your liver then drink the water of this dry fruit, know the recipe here
Next Article
Liver को करना है Detox, तो पिएं इस ड्राईफ्रूट का पानी, जानिए बनाने का तरीका
Close
;