विज्ञापन
Story ProgressBack

Black Colour: पहनावे में ज्यादा क्यों नहीं पहनें काला रंग, यह है वजह

काला रंग उष्मा का अवशोषक होता है. गर्मी में काले रंग के कपड़े पहनने से जो उष्मा अवशोषित होती है वह जल्दी परावर्तित होती है.

Read Time: 2 min
Black Colour: पहनावे में ज्यादा क्यों नहीं पहनें काला रंग, यह है वजह

Black Colour: हिन्दू धर्म में रंगों का बहुत अधिक महत्व है और ये महत्व अत्याधिक तब बढ़ जाता है जब बात वस्त्रों यानी कपड़ों में रंग की हो. हम अक्सर देखते हैं कि हिंदू मान्यताओं (Hinduism) के अनुसार काला रंग (Black Outfits) पहनना वर्जित होता है. पूजा में या किसी शुभ कार्य में काले कपड़े पहनना पूर्णतः वर्जित होता है. आइए जानते हैं कि काले कपड़े को अशुभ (Ominous) क्यों माना जाता है.

सोच में नकारात्मकता 
ऐसा मान्यता है कि यदि व्यक्ति लगातार काले कपड़े पहनता है तो उसकी सोच में नकारात्मकता (Negativity) आने लगती है. वह कभी अच्छा नहीं सोच पाता है और अपने फैसले भी गलत लेता है. यहां तक की उसे वही फैसले सही लगने लगते हैं.

गृह कलेश
ऐसा भी माना जाता है कि जो व्यक्ति काले कपड़े पहनता है उससे जुड़े लोग भी नकारात्मक ऊर्जा की चपेट में आ जाते हैं और जो व्यक्ति अधिकतर काले वस्त्र पहनता है उसके घर में कलेश या लड़ाई होने लगती है.

यह भी पढ़ें: Marigold Benefits: त्वचा के लिए वरदान हैं गेंदा का फूल, इसके औषधीय गुण जानकर रह जाएंगे दंग

 तरक़्क़ी में बाधा
यदि व्यक्ति काले कपड़े पहनता है तो उस का उसके जीवन में बुरा असर पड़ता है और तरक़्क़ी में भी बाधा आती है.

उष्मा का अवशोषक 
काला रंग उष्मा का अवशोषक होता है. गर्मी में काले रंग के कपड़े पहनने से जो उष्मा अवशोषित होती है वह जल्दी परावर्तित होती है.

वास्तु के अनुसार
वास्तु की मानें तो वास्तु के अनुसार घर में काले कपड़े पहनना वर्जित होता है. अगर घर में अधिकतर काले कपड़े पहने जाएं तो इससे घर और परिवार के लोगों पर बुरा असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: Plant Tips: घर में भूलकर भी न लगाएं ये 6 पौधे, वरना हो जाएंगें कंगाल और परेशान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close