विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahashivratri 2024: भोलेनाथ को करना चाहते हैं प्रसन्न तो इस महाशिवरात्रि राशियों के अनुसार करें ये उपाय

Zodiac Fortune: पंडित दुर्गेश ने विभिन्न राशियों के अनुसार महाशिवरात्रि के त्योहार के बारे में जानकारी दी है और प्रत्येक राशि के जातकाें के लिए उपाय भी बताए हैं. आइए जानते हैं उन्होंने क्या कुछ कहा...

Read Time: 3 min
Mahashivratri 2024: भोलेनाथ को करना चाहते हैं प्रसन्न तो इस महाशिवरात्रि राशियों के अनुसार करें ये उपाय

Zodiac Sign: महाशिवरात्रि का त्योहार (Mahashivratri Festival) बड़ी धूमधाम से देश में मनाया जाता है. ये महापर्व भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva) के लिए समर्पित होता है. इस दिन शिव जी का विवाह किया गया था, महाशिवरात्रि (Mahashivratri) फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी में मनाया जाता है. इस बार 8 मार्च शुक्रवार को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा. महाशिवरात्रि एक हिन्दू त्योहार है और इसे "शिव की रात" भी कहा जाता है. इस दिन भक्त दिन रात व्रत रखकर भगवान शिव की विधिवत रूप से पूजा अर्चना करते हैं. इस पावन दिन में यदि राशि अनुसार उपाय करें तो उन्हें शुभ फल की प्राप्ति होती है, पंडित दुर्गेश ने राशि के अनुसार महाशिवरात्रि के त्योहार के बारे में जानकारी दी है और प्रत्येक राशि के जातक को कौन से उपाय (Rashi Upay) करना चाहिए? ये भी बताया है, आइए जानते हैं उन्होंने क्या कुछ कहा...

मेष

मेष राशि के जातक इस दिन शिव जी को लाल कनेर के फूल चढ़ाएं और रक्त चंदन का त्रिपुंड लगाएं, इसके साथ ही शिवाष्टक का पाठ करें, ऐसा करने से जीवन में समस्याओं से मुक्ति मिलती है.

वृषभ

वृषभ राशि के जातक महाशिवरात्रि के दिन शिव चालीसा का पाठ करें और श्रृंगार चंदन और बेल पत्र चढ़ाएँ.

मिथुन

मिथुन राशि के लोगों को शिवलिंग पर भस्म का त्रिपुंड लगाना चाहिए, इसके बाद शिवलिंग पर सफेद आंकड़े के साथ फूलों को अर्पित करें, यदि शिव स्रोत का पाठ करेंगे तो और भी अच्छा होगा.

कर्क

महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर गाय के दूध से अभिषेक करना चाहिए, इसके साथ शिव सहस्त्र नामावली का पाठ करना चाहिए ऐसा करने से कर्क राशि वालों को लाभ होगा.

सिंह

शिव जी की पूजा के दौरान पीले चन्दन का त्रिपुंड लगाना चाहिए, राशि के जातकों को शिव महिमा स्रोत का पाठ करना चाहिए.

कन्या

महाशिवरात्रि के ख़ास मौक़े पर शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए इसके साथ ही शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाना चाहिए, ऐसा करने से भोलेनाथ की विशेष कृपा बरसती है.

तुला
तुला राशि के जातकों को सुगंधित सफ़ेद फूल चढ़ाकर शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए, तुला राशि वालों को ऐसा करने से काफी लाभ होगा.

वृश्चिक

"ॐ नागेश्वराय नमः" मंत्र का यथासंभव जाप करके शिवजी को साथ लाल कनेर के फूल चढ़ाना चाहिए और शिवलिंग पर लाल चंदन का त्रिपुंड लगाना चाहिए, ऐसा करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं.

धनु

धनु राशि के जातक पूजा के दौरान शिवलिंग पर पीले फूल चढ़ाएं, महामृत्युंजय स्रोत का पाठ करें, ऐसा करने से शिवजी की विशेष कृपा हो सकती है.

मकर

महाशिवरात्रि के दिन शिव जी बेहद प्रसन्न होते हैं इस दिन "ॐ अर्धनारीश्वराय नमः" का जाप करना चाहिए और शिव लिंग की विधि विधान के साथ पूजा करना चाहिए.

कुंभ

कुंभ राशि के जातक महाशिवरात्रि की पूजा में शिवलिंग पर भस्म का त्रिपुंड लगाएं और अपराजिता के फूल चढ़ाएं, ऐसा करने से शिवजी की कृपा परस्ती है इसके साथ ही महामृत्युंजय कवच का पाठ भी कर सकते हैं.

मीन

मीन राशि के जातकों को महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का ध्यान करना चाहिए और सच्चे मन से उनकी पूजा अर्चना करना चाहिए, "ॐ अंनतधर्माय नमः" मंत्र का जाप करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: इन जगहों से रहा है प्रभु श्री राम का खास नाता, महाराष्ट्र के इस शहर में हुई घटना के बाद रावण ने किया था सीता का हरण!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close