विज्ञापन
Story ProgressBack

सुबह-सुबह इन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी, जानिए क्या है वजह ?

बहुत सारे लोग वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी (Nimbu pani for weight loss) पीते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं? नींबू पानी सभी को नहीं पीना चाहिए, कुछ लोगों को इसके फायदे होने की जगह नुकसान हो सकता है. साथ ही पेट से जुड़ी कई सारी समस्याएं भी होने लगती हैं.

Read Time: 3 mins
सुबह-सुबह इन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी, जानिए क्या है वजह ?
Lemon Water On Empty Stomach

Lemon Water Disadvantages: नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो सेहत के लिए हर लिहाज से फायदेमंद होता है, गर्मियों में लोग बहुत अधिक मात्रा में नींबू पानी पीते हैं और नींबू को तरह-तरह से इस्तेमाल करते हैं. वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी मजबूत करने में नींबू पानी आपकी मदद करता है. बहुत सारे लोग वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी (Nimbu pani for weight loss) पीते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? नींबू पानी सभी को नहीं पीना चाहिए, कुछ लोगों को इसके फायदे होने की जगह नुकसान हो सकता है. साथ ही पेट से जुड़ी कई सारी समस्याएं भी होने लगती हैं. आइये  जानते हैं खाली पेट नींबू पानी (Side effects of drinking lemon water on an empty stomach in the morning) किन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए..

एसिडिटी की समस्या

यदि आप खाली पेट नींबू पानी पीते हैं तो एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. ऐसे लोगों को खाली पेट नींबू पानी पीने से बचना चाहिए जिन्हें एसिडिटी होती है. नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो एसिडिटी बढ़ाता है.

हड्डियों के लिए सही नहीं

जो लोग रोजाना बहुत अधिक नींबू पानी पीते हैं, उन्हें फायदे से ज़्यादा नुकसान हो जाता है. दरअसल नींबू का एसिड हड्डियों के लिए अच्छा नहीं होता है इसीलिए खाली पेट नींबू पानी पीने से परहेज करना चाहिए.

दांतों के लिए

जो लोग रोजाना नींबू पानी पीते हैं उन्हें दांतों की समस्या हो सकती है, खाली पेट नींबू पानी पीने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है और नींबू में पाए जाने वाला एसिड दांतों की संवेदनशीलता को बढ़ाता है. इससे दांतों की सुरक्षा करने वाला इनेमल भी कमज़ोर हो जाता है.

किडनी के लिए नुकसानदायक

जिन लोगों को किडनी की समस्या होती है उन्हें ख़ाली पेट नींबू पानी भूलकर भी नहीं पीना चाहिए दरअसल इससे किडनी पर दबाव पड़ता है और कई गंभीर बीमारियों भी हो सकती है. क्रोनिक किडनी डिजीज में भी नींबू पानी पीना ठीक नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: गर्मियों में खाली पेट न करें इन फलों का सेवन, सेहत को हो सकता है उल्टा नुकसान

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Environment Day: इतिहास, महत्‍व से लेकर थीम तक... क्‍यों 5 जून को मनाया जाता है विश्‍व पर्यावरण दिवस?
सुबह-सुबह इन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी, जानिए क्या है वजह ?
Vastu Niyam for Kitchen: How should be the layout of your kitchen, know from the expert
Next Article
Vastu Niyam for Kitchen: कैसा होना चाहिए आपके रसोईघर का नक्शा, जानिए एक्सपर्ट से
Close
;