विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: गर्मियों में खाली पेट न करें इन फलों का सेवन, सेहत को हो सकता है उल्टा नुकसान

क्या आप जानते हैं कि कुछ फल ऐसे होते हैं, जो सुबह के समय खाली पेट भूलकर भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे फायदा होने की बजाए आपकी सेहत पर भारी नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं, उन फलों के बारे में...

Read Time: 3 mins
Health Tips: गर्मियों में खाली पेट न करें इन फलों का सेवन, सेहत को हो सकता है उल्टा नुकसान
Fruits Avoid Empty Stomach In Summer

Fruits Avoid Empty Stomach In Summer: ब्रेकफास्ट में अक्सर लोग फलों का सेवन करके अपने दिन की शुरुआत करते हैं. कुछ लोग नाश्ते में सिर्फ फल खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फल ऐसे होते हैं, जो सुबह के समय खाली पेट भूलकर भी नहीं खाना चाहिए (One should not eat in the morning on an empty stomach) क्योंकि इससे फायदा होने की बजाए आपकी सेहत पर भारी नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं, उन फलों के बारे में जो आपको भूल कर भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए...

केला

केला खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, तुरंत एनर्जी देता है और पोषण से भरपूर होता है लेकिन खाली पेट केला खाने से बचना चाहिए, इससे उल्टी और बेचैनी जैसी समस्या हो सकती है.

खट्टे फलों का सेवन

सुबह के समय भूल कर भी खट्टे फल का सेवन नहीं करना चाहिए, जैसे अंगूर, क्योंकि इन फलों में भरपूर मात्रा में एसिड होता है और इसे खाने से गैस, एसिडिटी और पेट में जलन की शिकायत हो सकती हैं. संतरा या मौसमी फल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनमें साइट्रिक एसिड होता है, जो खाली पेट खाने से कई सारे नुकसान पैदा कर सकता है.

आम

आम को फलों का राजा कहा जाता है और आम हर किसी का फेवरेट होता है लेकिन क्या आप जानते हैं खाली पेट आम खाने से काफी ज़्यादा नुकसान होता है. आम का सेवन करने से ब्लोटिंग और कुपच की समस्या भी हो सकती है और डाइजेशन पर इसका सीधा रूप से असर पड़ सकता है.

पाइनएप्पल

खाली पेट अनानास का सेवन नहीं करना चाहिए, पाइनएप्पल का सेवन पेट के लिए ठीक नहीं होता है, पाइनएप्पल विटामिन सी से भरपूर होता है. इसका डाइजेशन पर भारी असर पड़ता है लेकिन खाली पेट खाने से हाज़मा खराब हो सकता है.

खाली पेट इन फलों का कर सकते हैं सेवन

सुबह खाली पेट पपीता जरूर खाना चाहिए, इससे काफी फायदा मिलता है. कब्ज दूर होती है और स्किन के लिए भी पपीता अच्छा माना जाता है.

अनार, अमरूद भी आप खाली पेट आराम से खा सकते हैं, अनार शरीर में खून बढ़ाने और एनीमिया की कमी को दूर करता है.

गर्मियों में आप तरबूज और खरबूज खा सकते हैं क्योंकि ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

यह भी पढ़ें: Bread खरीदते समय याद रखें इन बातों का ध्यान, ये टिप्स आएंगी आपके बेहद काम...

 (Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bread खरीदते समय याद रखें इन बातों का ध्यान, ये टिप्स आएंगी आपके बेहद काम...
Health Tips: गर्मियों में खाली पेट न करें इन फलों का सेवन, सेहत को हो सकता है उल्टा नुकसान
World Environment Day 2024 Why is World Environment Day celebrated on 5th June history importance theme
Next Article
World Environment Day: इतिहास, महत्‍व से लेकर थीम तक... क्‍यों 5 जून को मनाया जाता है विश्‍व पर्यावरण दिवस?
Close
;