विज्ञापन
Story ProgressBack

इस गर्मी में नहीं होगी शरीर में पानी की कमी, इन चीजों का सेवन करके बॉडी को रखें हाइड्रेट

पानी की कमी दूर करने के लिए हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन आपको गर्मियों में विशेष रूप से करना चाहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो....

Read Time: 3 min
इस गर्मी में नहीं होगी शरीर में पानी की कमी, इन चीजों का सेवन करके बॉडी को रखें हाइड्रेट

Summer Tips For Body: गर्मियों का मौसम (Summer Season) आते ही हर किसी के शरीर में पानी की कमी होने लगती है और डिहाइड्रेशन जब होता है तो बॉडी (Body) में कई प्रकार की बीमारियां अटैक करने लगती हैं. ऐसे में पानी की कमी दूर करने के लिए हम आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन आपको गर्मियों में विशेष रूप से करना चाहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो....

नारियल पानी
नारियल पानी जब भी शरीर में पानी की कमी महसूस होती है तो बीमारियां शरीर को घेरती हैं, ऐसे में ज़रूरी है कि बॉडी को हाइड्रेट रखें, इसके लिए आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं, वैसे तो नारियल पानी का सेवन सुबह ख़ाली पेट करना उत्तम माना जाता है लेकिन आप चाहें तो दिन में एक बार किसी भी समय नारियल पानी ज़रूर पिएँ, इससे शरीर को कई फ़ायदे मिलते हैं.

नींबू
शरीर में इंस्टेंट एनर्जी के लिए नींबू पानी का सेवन गर्मियों में करना चाहिए, नीबू पानी में हर वो ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर से पानी की कमी को दूर करते हैं, ऐसे में यदि आप निम्बू पानी पीते है तो बॉडी में पानी की पूर्ति होती है और पेट भी दुरुस्त रहता है.

दही
गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या आम है, ऐसे में दही का सेवन आपको इस समस्या से दूर कर सकता है, दही डिहाइड्रेशन में सबसे अधिक प्रभावी होता है यदि आप डाइट में दही को शामिल करते हैं तो कभी भी आपको अपच, कुपच, गैस, एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है.

केला
केला में हर वह ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं, जिनका सेवन करने से आप डिहाइड्रेशन से मुक्ति पा सकते हैं केला को एनर्जी का पावर हाउस भी कहा जाता है, केला खाने से ना सिर्फ़ इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी बल्कि डिहाइड्रेशन की समस्या भी बॉडी से दूर रहेगी.

सीजन वाले फल
पानी की पूर्ति करने वाले फलों का सेवन गर्मियों में विशेष रूप से करना चाहिए, खीरा, पपीता, मौसंबी, तरबूज, अनानास इन सब का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और बॉडी सुचारु रूप से क्रियाएँ करती है.

यह भी पढ़ें: Holi News: त्योहार पर खा ली हैं जमकर मिठाइयां, इन ट्रिक्स को फॉलो करके करें बॉडी डिटॉक्स

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close