विज्ञापन
Story ProgressBack

Holi News: त्योहार पर खा ली हैं जमकर मिठाइयां, इन ट्रिक्स को फॉलो करके करें बॉडी डिटॉक्स

हम आपको ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप बॉडी डिटॉक्स (Body Detox) कर सकते हैं. बॉडी डिटॉक्स करने के लिए नारियल पानी पिएं, ग्रीन टी पिएं और शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स (Toxins) को बाहर निकालें, आइए जानते हैं डिटॉक्स करने के लिए क्या कर सकते हैं या नहीं.

Read Time: 3 min
Holi News: त्योहार पर खा ली हैं जमकर मिठाइयां, इन ट्रिक्स को फॉलो करके करें बॉडी डिटॉक्स

After Holi Tips: होली का त्योहार लोगों ने बड़ी धूमधाम से मनाया, इस त्योहार घरों में मालपुआ, गुजिया, पकौड़े और नमक पारे से लेकर तमाम प्रकार की चीज़ें लोग खाते हैं. ये आइटम्स डीप फ्राई और मीठे होते हैं, तो इसका सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल और पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं. इससे निपटने के लिए आपको बॉडी डिटॉक्स करने की जरूरत होती है. हम आपको ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे फॉलो करके आप बॉडी डिटॉक्स (Body Detox) कर सकते हैं. बॉडी डिटॉक्स करने के लिए नारियल पानी पिएं, ग्रीन टी पिएं और शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स (Toxins) को बाहर निकालें. आइए जानते हैं डिटॉक्स करने के लिए क्या कर सकते हैं.

चावल और दलिया
होली में ओवरईटिंग के बाद खाने में हल्का चावल, खिचड़ी और दलिया ही खाएं, इससे पाचन तंत्र सही रहेगा और बेहतर तरीक़े से काम करेगा.

हरी सब्ज़ियां
मिठाई और भुजिया खाने के बाद डाइट में हरी सब्ज़ियां शामिल कर लें, फाइबर से भरपूर फल-सब्ज़ी खाने से डाइजेशन सिस्टम अच्छे से काम करता है और बेवजह भूख नहीं लगती है.

7 बजे के पहले ही डिनर 
त्योहारों पर ओवरईटिंग करने के बाद पेट की हालत सही करने के लिए देर रात खाना खाने से बचें, ये आपके पेट के हाज़मा को ठीक करेगा और कोशिश करें शाम 7 बजे के पहले ही डिनर कर लें.

भरपूर नींद
अच्छी नींद लेने से भी बॉडी डिटॉक्स होती है, यदि आप अच्छी नींद लेते हैं, तो शरीर को रेस्ट मिलता है और हार्मोन्स अच्छी तरीक़े से काम करते हैं. इससे सीधे पेट को आराम भी मिलता है.

पानी पिएं
बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए पानी अधिक से अधिक पीने से शरीर में जगह विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

नींबू पानी या छाछ
नींबू पानी या छाछ जैसी चीज़ें पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. यदि आप इन ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, तो शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है. इसे पीने से शरीर से डिटॉक्स पदार्थ बाहर निकलते हैं और पेट साफ हो जाता है, क्योंकि इन ड्रिंक्स में डिटॉक्स तत्व पाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Holi Hacks: होली का रंग कपड़ों से नहीं छूट रहा तो अपनाएं ये टिप्स, झट से गायब हो जाएंगे रंग-बिरंगे धब्बे

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close