विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 26, 2023

शरद पूर्णिमा के दिन है चंद्र ग्रहण का साया, जानिए आपकी राशि पर कैसा रहेगा इसका प्रभाव?

शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण रहता है.ऐसे में इस दिन ग्रहण लगना बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है. इस साल का अंतिम चंद्रग्रहण मेष राशि में लगने जा रहा है। ग्रहण का असर सभी राशियों पर दिखाई देने वाला है.

Read Time: 6 min
शरद पूर्णिमा के दिन है चंद्र ग्रहण का साया, जानिए आपकी राशि पर कैसा रहेगा इसका प्रभाव?

Chandra Grahan 2023 : साल का आखिरी और दूसरा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) 28 अक्तूबर को शरद पूर्णिमा के दिन लगेगा. धार्मिक मान्यताओं में ग्रहण जब लगता है तो इसका प्रभाव सभी लोगों के ऊपर रहता है. चंद्रग्रहण सिर्फ और सिर्फ वैज्ञानिक दृष्टि से ही नहीं बल्कि धार्मिक दृष्टि से भी बेहद महत्वपूर्ण है. साल का अंतिम चंद्रग्रहण शरद पूर्णिमा (Sharad purnima) के दिन लगने जा रहा है. शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपनी 16 कलाओं से परिपूर्ण रहता है. ऐसे में इस दिन ग्रहण लगना बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ग्रहण का असर सभी राशियों पर दिखाई देने वाला है. उज्जैन के ज्योतिष आचार्य पंडित राकेश गुरुजी ने बताया कि ग्रहण से पहले सूतक काल लगता है. सूर्य ग्रहण में सूतक काल ग्रहण शुरू होने से 12 घंटे पहले और चंद्र ग्रहण में 9 घंटे पहले लग जाता है. यह चंद्र ग्रहण आश्विन माह के पूर्णिमा तिथि, अश्विनी नक्षत्र और मेष राशि में लगेगा. साल का यह आखिरी ग्रहण  28 अक्तूबर की रात से शुरू हो जाएगा.


ग्रहण का समय

चंद्रग्रहण 28 अक्टूबर 2023, शनिवार देर रात 1 बजकर 5 मिनट से लेकर 2 बजकर 24 मिनट तक रहेगा. यानी यह ग्रहण 1 घंटा 18 मिनट का रहेगा. इस चंद्र ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य होगा.

सूतक काल

चंद्रग्रहण का सूतक काल ग्रहण के 9 घंटे पूर्व से शुरु हो जाता है अतः भारतीय समय अनुसार, चंद्रग्रहण का सूतक शाम में 4 बजकर 5 मिनट पर आरंभ हो जाएगा. इस ग्रहण में चंद्रबिम्ब दक्षिण की तरफ से ग्रस्त होगा.

कहां- कहां दिखाई देगा ग्रहण?

चंद्रग्रहण भारत, ऑस्ट्रेलिया, संपूर्ण एशिया, यूरोप, अफ्रीका, दक्षिणी-पूर्वी अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, कैनेडा, ब्राजील , एटलांटिक महासागर में यह ग्रहण दिखाई देगा. भारत में यह ग्रहण शुरुआत से अंत तक दिखाई देगा.

सूतक काल में न करें ये काम

चंद्रग्रहण का सूतक शाम में 4 बजकर 5 मिनट पर प्रारंभ हो जाएगा. इस दौरान आपको किसी प्रकार का मांगलिक कार्य,  हवन और भगवान की मूर्ति का स्पर्श नहीं करना चाहिए. इस समय आप अपने गुरु मंत्र, भगवान का जप, श्रीहनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं.

चंद्र ग्रहण- सूतक काल के दौरान भोजन बनाना व भोजन करना भी उचित नहीं है. हालांकि, सूतक काल में गर्भवती स्त्री, बच्चे, वृद्ध जन भोजन कर सकते हैं. ऐसा करने से उन्हें दोष नहीं लगेगा. ध्यान रखें की सूतक काल आरंभ होने से पहले खाने पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डाल दें. इसके अलावा आप इसमें कुश भी डाल सकते हैं.

चंद्र ग्रहण पुण्य काल

चंद्र, ग्रहण से मुक्त होने के बाद स्नान- दान- पुण्य- पूजा उपासना इत्यादि का विशेष महत्व है. अतः 29 अक्टूबर, सुबह स्नान के बाद भगवान की पूजा- उपासना, दान पुण्य करें. ऐसा करने से चंद्र ग्रहण के अशुभ प्रभाव कम होते हैं. ग्रहण लगने से पहले सूतक काल मान्य होगी क्योंकि यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा इस कारण सूतक काल मान्य रहेगा.

ग्रहण भारत में प्रभावी होने की वजह इस ग्रहण का प्रभाव सभी राशि के जातकों के ऊपर जरूर पड़ेगा. आइए जानते हैं सभी राशियों के ऊपर इस चंद्र ग्रहण का कैसा असर देखने को मिलेगा.

 मेष राशि (Aries)

ग्रहण के दौरान चंद्रमा मेष राशि में रहेगा.चंद्रमा के मेष राशि में होने से बृहस्पति और राहु ग्रह पहले से ही इस राशि में मौजूद रहेंगे. ऐसे में इस राशि वाले लोगों के लिए यह ग्रहण खराब माना जा रहा है.

कर्क (Cancer)

कर्क राशि के लोगों के लिए भी चंद्र ग्रहण शुभ नहीं माना जाता है.स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है. नौकरी करने वाले लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

सिंह (Lion)

सिंह राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण का असर अच्छा रहने के संकेत मिल रहे हैं। इस राशि के जातकों को विशेष लाभ मिलेगा. आपको भाग्य का साथ मिलेगा. आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है. नौकरीपेशा लोगों को तरक्की के मौके मिलेंगे. जो लोग व्यापार करते हैं उनके लिए अच्छे मुनाफ़े के संकेत हैं. करियर में तरक्की के योग हैं. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

तुला (Libra)

तुला राशि के जातकों के लिए अक्टूबर का महीना विशेष लाभकारी साबित हो सकता है. तुला राशि वालों को चंद्र ग्रहण का लाभ मिलने की संभावना है. भाग्य आपका साथ देगा और आपके सभी कार्यों में गति आएगी। रुके हुए कार्य जल्द ही पूरे होंगे. बिजनेस में आपको कोई अच्छी डील मिल सकती है. साथ ही कई तरह की खुशखबरी भी मिल सकती है.

वृश्चिक (Scorpio)

चंद्र ग्रहण के प्रभाव से नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों की मदद से अच्छी पदोन्नति मिलेगी, लेकिन शत्रुओं के कारण परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है. इसलिए थोड़ा सावधान रहें.

धनु (Sagittarius)

चंद्र ग्रहण धनु राशि वालों को आर्थिक लाभ पहुंचा सकता है. इस दौरान आपको आय के नए अवसर मिल सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है. आप अपने बच्चों के व्यवहार में प्रगति से भी प्रसन्न रहेंगे.

यह भी पढ़ें भोपाल की काली बाड़ी में बंगाली हिंदू महिलाओं ने मनाया 'सिन्दूर खेला', 450 साल पुरानी परंपरा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close