विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

भोपाल की काली बाड़ी में बंगाली हिंदू महिलाओं ने मनाया 'सिन्दूर खेला', 450 साल पुरानी परंपरा

विजयादशमी के दिन यह होली खेली जाती है. कहा जाता है कि नौ दिनों तक मां दुर्गा अपने मायके में रहती हैं और दसवें दिन पूरे रीती-रिवाज़ के साथ सबसे विदा लेती हैं.

Read Time: 3 min
भोपाल की काली बाड़ी में बंगाली हिंदू महिलाओं ने मनाया 'सिन्दूर खेला', 450 साल पुरानी परंपरा
जानें सिंदूर खेला रस्म का इतिहास

Sindoor Khela in Bhopal : दुर्गापूजा उत्सव के अंतिम दिन यानी दशहरा (Dussehra) पर माता की विदाई से पहले 'सिंदूर खेला' की रस्म निभाई जाती है. बंगाली हिन्दू महिलाएं इस रस्म को निभाती हैं. सिंदूर खेला (Sindoor Khela) यानी ‘सिंदूर का खेल' या सिंदूर से खेली जाने वाली होली. यह अनोखी होली बंगाल (Bengal) से लेकर काशी (Kashi) तक मनाई जाती है. दुर्गा पूजा पंडालों में भी यह रस्म निभाई जाती है. इसे सौभाग्य का प्रतीक भी माना जाता है. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि सिंदूर खेला से पति की आयु भी बढ़ती है. यह रस्म मंगलवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में भी देखने को मिली जहां बंगाली हिंदू महिलाओं ने जमकर सिंदूर खेल किया और धनुचि नृत्य भी किया. 

Latest and Breaking News on NDTV

महिलाओं ने निभाईं सभी रस्में

दरअसल यहां बंगाली समाज के लोगों की ओर से माता की विदाई से पहले वे सभी रस्में निभाई गईं जो बेटी की विदाई के वक्त मायके में निभाई जाती हैं. इसी के तहत बंगाली महिलाओं ने देवी को सिंदूर चढ़ाया. उसके बाद दही, पेड़ा और जल अर्पण किया गया. माता को चढ़ाया गया यही सिंदूर महिलाओं ने भी लगाया. फिर इसी सिंदूर को एक-दूसरे को लगाया और सिंदूर की होली खेली. 

Latest and Breaking News on NDTV

450 साल पुराना है इतिहास

जानकारी के मुताबिक, सिंदूर खेला की इस रस्म की परंपरा 450 साल से अधिक पुरानी है. इसकी शुरुआत बंगाल से हुई थी और अब काशी समेत देश के अलग-अलग जगहों पर इसकी खासी रंगत देखने को मिलती है.

Latest and Breaking News on NDTV

दशहरा के दिन मनाई जाती है रस्म

पूरे प्रदेश में यह त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है. विजयादशमी के दिन यह होली खेली जाती है. कहा जाता है कि नौ दिनों तक मां दुर्गा अपने मायके में रहती हैं और दसवें दिन पूरे रीती-रिवाज़ के साथ सबसे विदा लेती हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सिंदूर खेला से देवी भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close