विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

Chandra Grahan 2023: कितने बजे शुरू होगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण? भारत में भी दिखेगा नजारा, जानें सटीक समय

Chandra Grahan: साल के आखिरी चंद्र ग्रहण का कुछ राशियों पर अच्छा असर होने की बात कही गई है. ज्योतिषियों का कहना है कि मिथुन, कर्क, कुंभ और वृश्चिक राशि पर साल के आखिरी चंद्र ग्रहण का अच्छा प्रभाव देखने को मिल सकता है. 

Read Time: 3 min
Chandra Grahan 2023: कितने बजे शुरू होगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण? भारत में भी दिखेगा नजारा, जानें सटीक समय
आज रात लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण

Chandra Grahan Date and Time 2023 : चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan ) का ज्योतिष में खास महत्व माना जाता है. हालांकि यह सौरमंडल की एक खगोलीय घटना है. इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan Timing) 28 और 29 अक्टूबर की रात को लगने जा रहा है. इस दिन शरद पूर्णिमा भी मनाई जाएगी.

कई राशियों पर पड़ेगा इसका असर

रात के वक्त लगने वाला यह ग्रहण भारत (India) में भी दिखाई देगा और कई राशियों पर इसका असर पड़ेगा. इस महीने में यह दूसरा चंद्र ग्रहण है. ज्योतिषशास्त्र की मानें तो एक ही माह में दो बार चंद्र ग्रहण ज्योतिषीय नजरिए से अच्छा नहीं माना जाता है. कुछ राशियों पर इसका खराब प्रभाव पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि साल का अंतिम चंद्र ग्रहण कब और कितने बजे लगने जा रहा है और इसे कहां और कैसे देखा जा सकेगा. 

कितने बजे लगेगा चंद्र ग्रहण?

भारतीय समयानुसार साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर की रात 11.30 मिनट से शुरू होगा और देर रात 2 बजकर 24 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. इसका आंरभिक समय जिसे 'स्पर्श' कहा जाता है, 1 बजकर 5 मिनट पर होगा और मध्य समय 1 बजकर 44 मिनट पर होगा. वहीं मोक्ष काल यानी समाप्ति समय 2 बजकर 24 मिनट पर होगा.

ये भी पढ़ें:जबलपुर पहुंचे अमित शाह, शहीद शंकर शाह रघुनाथ शाह को अर्पित की पुष्पांजलि, आदिवासी वोटरों पर नजर

चंद्र ग्रहण से नौ घंटे पहले लगा सूतक

28 अक्टूबर की रात को लगने वाले चंद्र ग्रहण से नौ घंटे पहले सूतक काल आरंभ हो गया. यानी शाम को चार बजकर पांच मिनट से सूतक काल लग गया और इस दौरान किसी भी शुभ काम को करने की मनाही होती है. साल के आखिरी चंद्र ग्रहण का कुछ राशियों पर अच्छा असर होने की बात कही गई है. ज्योतिषियों का कहना है कि मिथुन, कर्क, कुंभ और वृश्चिक राशि पर साल के आखिरी चंद्र ग्रहण का अच्छा प्रभाव देखने को मिल सकता है. 

ये भी पढ़ें:MP Election 2023: बैजनाथ अभी भी मेरे दिल के करीब... टिकट मिलने पर सिंधिया ने कांग्रेस के पुराने साथी को दी बधाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close