विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

Benefits of Curd : कोलेस्ट्रॉल से लेकर वजन कम करने तक कारगर है दही, जानिए क्या हैं इसके फायदे?

दही खाने  (Benefits of Curd) के बहुत सारे फ़ायदे हैं. दही में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं. आइये जानते हैं कि दही के कौन-कौन से फायदे हैं.

Read Time: 3 min
Benefits of Curd : कोलेस्ट्रॉल से लेकर वजन कम करने तक कारगर है दही, जानिए क्या हैं इसके फायदे?

Benefits of Curd : भारत में किसी भी काम करने से पहले मीठा दही खाना बेहद शुभ माना जाता है. हम अक्सर देखते हैं कि दही का सेवन कई अलग-अलग तरीक़ों से किया जाता है. दही खाने (Benefits of Curd) के बहुत सारे फ़ायदे हैं. दही में मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ रखते हैं. आइये जानते हैं कि दही के कौन-कौन से फायदे है.

पाचन शक्ति होती है मजबूत

दही में लैक्टोस होता है, जिससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है. ऐसे में जिस व्यक्ति को डाइजेशन संबंधी बीमारियां होती हैं, उनके लिए दही बेहद फायदेमंद होता है.

कोलेस्ट्रॉल स्तर रहता है कम

हार्ट (Heart) के लिए दही फायदेमंद है. इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल (BP Control) रहता है और हाइपरटेंशन का ख़तरा भी कम होता है. कोलेस्ट्रॉल का स्तर यदि संतुलित रहता है तो उसे आपका हृदय भी स्वस्थ रहता है.

वजन कम करने में सहायक

दही में विटामिन B, विटामिन B-2, बी-12 पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. इतना ही नहीं, दही में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. दही वज़न कर कम करने में भी आपकी मदद करता है.

बालों और त्वचा के लिए

दही का प्रयोग होम रेमेडी में भी किया जाता है. बालों और त्वचा (Hair and Skin) को बेहतर बनाने के लिए दही से तरह-तरह के फेसपैक और हेयर मास्क बनाए जाते हैं. दही को बालों में लगाने से डैंड्रफ दूर होता है. साथ ही दही के फेसपैक से आपके चेहरे पर भी निखार आता है.

हड्डियों को बनाता है मजबूत

दही में फॉस्फोरस और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. इससे हड्डियां मजबूत होती है, गठिया होने से भी रोकता है और आपके दांतों को भी स्ट्रांग बनाता है.

यह भी पढ़ें : Winter Tips : ठंड के दिनों में हो सकती ये परेशानी, इन बातों का ध्यान रखते हुए खुद का करें बचाव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close