विज्ञापन
Story ProgressBack

Summer Vacation: बच्चों को इन छुटि्टयों में सिखाएं ये एक्टिविटी, बेहतर होगा Mental Development

Mental Development Tips: समर वेकेशन में बच्चों को नई एक्टिविटी शुरू करवाना बहुत जरूरी होता है, ऐसा करने से बच्चे आगे चलकर फिजिकल फिट तो होते ही हैं, साथ ही उनका मानसिक विकास भी होता है. आइए हम आपको आज उन एक्टिविटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो समर वेकेशन में आपको बच्चों के रूटीन में शामिल करना चाहिए...

Read Time: 3 mins
Summer Vacation: बच्चों को इन छुटि्टयों में सिखाएं ये एक्टिविटी, बेहतर होगा Mental Development
Summer Vacation Activities

Summer Vacation Activities: गर्मियों का मौसम आते ही बच्चों के समर वेकेशन की शुरुआत हो जाती है. समर वेकेशन आते ही बच्चे मस्ती करने लग जाते हैं और पूरे दिन खेलकूद में लगे रहते हैं. समर वेकेशन में बच्चों को नई एक्टिविटी शुरू करवाना बहुत जरूरी होता है, ऐसा करने से बच्चे आगे चलकर फिजिकल फिट (Physical Fit) तो होते ही हैं, साथ ही उनका मानसिक विकास (Mental Development) भी होता है. आइए हम आपको आज उन एक्टिविटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो समर वेकेशन में आपको बच्चों के रूटीन (Children's Routine) में शामिल करना चाहिए...

साइकिल चलाना सिखाएं

बच्चों के पास गर्मियों की छुट्टियों में सबसे ज़्यादा फ्री टाइम होता है. ऐसे में बच्चों को सुबह और शाम के समय साइकिल चलाने की आदत डलवा लें, साइकिल चलाने से बच्चों की सेहत अच्छी होती है और उन्हें मज़ा भी आएगा.

छुट्टियों में बच्चों को घर का काम करने भी कहें

यदि बच्चे घर का छोटा मोटा काम करेंगे तो इससे उनकी अन्य एक्टिविटी डेवलप होंगी जैसे पेड़-पौधों में पानी डलवाना, घर की साफ-सफाई करवाना, बेडशीट फोल्ड करवाना जैसे छोटे काम भी आप करवा सकते हैं.

पेंटिंग और म्यूजिक

पेंटिंग के जरिए बच्चे कई बार मन की बात भी बता देते हैं. ऐसे में जरूरी है कि समर वेकेशन में बच्चों की टास्क लिस्ट में पेंटिंग को जरूर शामिल करें, इसके अलावा यदि बच्चे को पेंटिंग का शौक नहीं है तो डांसिंग और संगीत सिखाएं. ये एक्टिविटी ऐसी एक्टिविटी है, जो बच्चे के बहुत काम आती है, छुट्टियों में कुछ नया सीखने का मौका मिलेगा और बच्चे एक्टिविटी में बिज़ी रहेंगे.

स्विमिंग

गर्मियों में हम बच्चों को स्विमिंग क्लासेस में भी डाल सकते हैं. इससे बच्चों की एक्स्ट्रा एक्टिविटी बढ़ेगी और बच्चों को पानी में खेलना वैसे भी बहुत पसंद होता है तो वे स्विमिंग भी सीख जाएंगे.

यह भी पढ़ें: खीरे के छिलके से बनाएं हेयर मास्क, लोग पूछेंगें खूबसूरत बालों का राज

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वास्तु के इन नियमों को जानना है बहुत जरूरी, फॉलो करें पंडित के बताए ये Vastu Tips
Summer Vacation: बच्चों को इन छुटि्टयों में सिखाएं ये एक्टिविटी, बेहतर होगा Mental Development
Miscarriage occurs due to these mistakes of women, definitely keep these things in mind
Next Article
Miscarriage: महिलाओं की इन गलतियों की वजह से होता है गर्भपात, जरूर रखें इन बातों का ख्याल
Close
;