विज्ञापन
Story ProgressBack

खीरे के छिलके से बनाएं हेयर मास्क, लोग पूछेंगें खूबसूरत बालों का राज

Home Made Hair Mask for Silky Shiny Hair : खीरा ही नहीं खीरा का छिलका भी आपके लिए बहुत काम का है, ब्यूटीशियन बबीता ने खीरा के छिलके से घर पर हेयरमास्क (Cucumber Peel Hairmask) बनाने की विधि बताई है, जो हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं.. 

Read Time: 2 mins
खीरे के छिलके से बनाएं हेयर मास्क, लोग पूछेंगें खूबसूरत बालों का राज
खीरे के छिलके से बनाएं हेयर मास्क, लोग पूछेंगें खूबसूरत बालों का राज

Cucumber Peel: त्वचा को निखारने और रंगत बढ़ाने के लिए खीरा का इस्तेमाल किया जाता है. स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी खीरा की मदद ली जाती है, गर्मियों के मौसम में भी खुद को हाइड्रेट रखने के लिए भी खीरे का सेवन किया जाता है, हम जब भी खीरा का उपयोग करते है तो छीलने के बाद छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, खीरा ही नहीं खीरा का छिलका भी आपके लिए बहुत काम (Cucumber Peel benefits) का है, ब्यूटीशियन बबीता ने खीरा के छिलके से घर पर हेयरमास्क (Cucumber Peel Hairmask) बनाने की विधि बताई है, जो हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं.. 

ऐसे बनाएं खीरे के छिलके का हेयर मास्क

  • खीरे के छिलके से हेयर मास्क बनाने के लिए कुछ ताजे खीरे लें,
  • अब खीरे के छिलकों को पीस कर पेस्ट बना लें और इसे समान रूप से स्कैल्प और बालों पर लगाएं,
  • इस मिश्रण में आप चाहें तो नींबू का रस भी मिला सकते हैं, नींबू में विटामिन सी होता है, जो सिर के इंफेक्शन को दूर करने में फायदेमंद है,
  • खीरे के छिलके से बने पेस्ट को बालों पर लगाएं और 10 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें.

खीरे के छिलके से होते हैं ये फायदे

खीरे के छिलके को सिर पर लगाने से बालों का विकास होता है. बाल लंबे और मजबूत होते हैं, इसके साथ ही खीरे के छिलके में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों में खुजली और डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में भी सहायक है.

यह भी पढ़ें: constipation medicine: सोने से पहले एक गिलास दूध में ये दो चीजें डालकर पी लें, हमेशा के लिए दूर हो जाएगी कब्ज की समस्या

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जिंदगी में कमाना चाहते हैं खूब सारा पैसा, तो आज से ही छोड़ दें ये चीज़ें
खीरे के छिलके से बनाएं हेयर मास्क, लोग पूछेंगें खूबसूरत बालों का राज
Blackness of lips has become a cause of embarrassment, follow these home remedies suggested by the beautician.
Next Article
अब नहीं पड़ेगा काले होठों को छुपाना, ब्यूटीशियन से जानिए पिंक लिप्स पाने के तरीके 
Close
;