विज्ञापन
Story ProgressBack

Summer Vacation Activities: छुट्टियों में इन 4 क्लासेज में बच्चों को भेजिए, टैंलेट में आएगा सुधार

Extra Curricular Activities for Kids: यदि आप इस समर वेकेशन पर बच्चों को इन 5 क्लासेज में भेजेंगी, तो इससे बच्चों की प्रतिभा (Summer Vacation Classes) में चार चांद लग जाएंगें,  इसके साथ ही बच्चे नई नई चीज़ें भी सीखेंगे...

Read Time: 3 mins
Summer Vacation Activities: छुट्टियों में इन 4 क्लासेज में बच्चों को भेजिए, टैंलेट में आएगा सुधार
Summer Vacation Activities

Summer Vacation Ideas: इन दिनों बच्चे गर्मियों की छुट्टी इंजॉय कर रहे हैं. गर्मियों की छुट्टियां आते ही बच्चे पढाई की टेंसन छोड़ मस्ती में मस्त हो जाते हैं. ऐसे में ज़रूरी है कि आप बच्चों के इस फ़्री टाइम को उनकी प्रतिभा को निखारते हुए निकालें. यदि आप इस समर वेकेशन पर बच्चों को इन 5 क्लासेज में भेजेंगी, तो इससे बच्चों की प्रतिभा (Summer Vacation Classes) में चार चांद लग जाएंगें,  इसके साथ ही बच्चे नई नई चीज़ें भी सीखेंगे....

म्यूजिक क्लास

गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों को संगीत सिखाने का एक अच्छा समय है. आप बच्चों को म्यूज़िक क्लास में भेजे, जहां वे गिटार पियानो या और भी कई म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट को बजाना सीख सकते हैं. संगीत सीखने से बच्चों का दिमाग तेज होता है और इसके साथ ही स्ट्रेस भी नहीं होता है.

डांस क्लास

बच्चों को डांस क्लास में भेज सकते हैं. इससे उनकी बॉडी की एक्सरसाइज होती है बल्कि बच्चों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है, इसके साथ ही डांस करने से बच्चों को मज़ा आता है और उनका आत्मविश्वास बढ़ता है.

सिंगिग क्लास

यदि आप अपने बच्चों को सिंगिंग क्लास में भेजे तो उन्हें सुर और ताल सीखने की कला मिलेगी, यदि किसी बच्चे को म्यूज़िक में बहुत अधिक इंटरेस्ट है तो आप उसे सिंगिंग क्लास में भेज सकती है. संगीत से बच्चे का मूड भी फ्रेश रहता है.

कंप्यूटर क्लास

आज के बच्चों को कंप्यूटर ज्ञान होना बहुत जरूरी है. बच्चों को कंप्यूटर क्लास में एडमिशन दिलाएं ताकि कि वह कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज सीख पाएं और आने वाले फ़्यूचर के लिए नई-नई टेक्नोलॉजी को आसानी से समझ सकें.

स्पोर्ट्स क्लास

यदि आप के बच्चे को खेलकूद में बहुत अधिक इंटरेस्ट है तो बच्चों को स्पोर्ट्स क्लब में शामिल करें, ताकि वे अपने पसंदीदा खेलों में महारत हासिल कर सकें खेल में बच्चों का शारीरिक विकास होता है. इसके साथ ही उन्हें नए-नए खेल सीखने का मौका मिलता है.


यह भी पढ़ें: ज़्यादा नींद आना सही नहीं, इन Vitamins की कमी का है संकेत 

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Quinoa Benefits: ये अन्न कर देगा मन प्रसन्न, मोटापा होगा दूर, कंट्रोल में रहेगा शुगर, जानिए इसके फायदे
Summer Vacation Activities: छुट्टियों में इन 4 क्लासेज में बच्चों को भेजिए, टैंलेट में आएगा सुधार
Food News: Is it safe to consume ginger in summer? Do not eat ginger even by mistake in summer, it causes 5 harms to the body
Next Article
गर्मियों में भूलकर भी न खाएं अदरक, हो सकते हैं ये नुकसान
Close
;