विज्ञापन
Story ProgressBack

Strawberry Benefits: सिर्फ Taste ही नहीं स्ट्रॉबेरी में छिपे हैं सेहत के राज, फायदे जानकर रह जाएंगें दंग

सेहत और सुंदरता के लिए भी स्ट्रॉबेरी काफ़ी फ़ायदेमंद है. स्ट्रॉबेरी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा को ख़ूबसूरत बनाने, चेहरे की झुर्रियों रोकने का काम भी करती है. सेहत और सुंदरता के लिए भी स्ट्रॉबेरी काफ़ी फ़ायदेमंद है. स्ट्रॉबेरी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा को ख़ूबसूरत बनाने, चेहरे की झुर्रियों रोकने का काम भी करती है.

Read Time: 3 min
Strawberry Benefits: सिर्फ Taste ही नहीं स्ट्रॉबेरी में छिपे हैं सेहत के राज, फायदे जानकर रह जाएंगें दंग
Photo : Pexels

Strawberry Benefits: स्ट्रॉबेरी ऐसा फल है, जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट लगता है. स्ट्रॉबेरी (Strawberry) में सेहत के कई राज छिपे होते हैं. स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन, फ्लेवनॉइड्स, पोटेशियम, मैगनीज, कॉपर, आयरन, आयोडीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. स्ट्रॉबेरी (Strawberry Benefits) का रोजाना सेवन आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.

आंखों की सुरक्षा

स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंजाइम आंखों की रोशनी बढ़ाता है. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट आंखों को मोतियाबिंद से बचाने में आपकी मदद करता है. स्टॉबेरी में मुख्य रूप से विटामिन सी मौजूद होता है. जो आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है. साथ ही आँखों को सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित करता है.

दांतों की सफाई

दांतों की सफाई करने के लिए भी स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल किया जाता है. पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश करके उसमें चुटकी भर सोडा मिलाएँ, फिर इसे ब्रश में लगाकर दांतों की सफाई कर लें, स्ट्रॉबेरी के उपयोग से दाँत आपके चमकने लगते हैं.

हार्ट संबंधी बीमारियां

स्ट्रॉबेरी का रोजाना सेवन से शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. जिससे दिल के रोगों से मुक्ति मिलती है, इससे हार्ट संबंधी बीमारियां भी कम हो जाती है.

कैंसर

स्ट्रॉबेरी में कई एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉइड और विटामिन्स मौजूद होते हैं. शरीर को ये तत्व कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की ताकत देते हैं.

यह भी पढ़ें : Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा दिलाएगा इन समस्याओं से राहत, जानिए क्या है फायदे

डायबिटीज

स्ट्रॉबेरी में ऐसे तत्व होते हैं, जो शरीर में ग्लूकोज के स्तर पर अच्छा असर डालते हैं. स्ट्रॉबेरी के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज की आशंका कम हो जाती है.

वजन घटाने में

स्ट्रॉबेरी में भरपूर फाइबर होता है. इसे खाने से पेट काफी देर तक भरा महसूस होता है. स्ट्रॉबेरी वजन कम करने के लिए एक कारगर उपाय है. क्योंकि इसमें हानिकारक फैट और सोडियम नहीं होता है. वजन को नियंत्रित करने में स्ट्रॉबेरी आपकी मदद करता है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद

स्ट्रॉबेरी में पोटेशियम, मैगनीज, कॉपर, आयरन मौजूद होता है. इसमें मौजूद आयोडीन हड्डियों और जोड़ों की समस्या से निजात दिलाता है.

सुंदरता बढ़ाने में

सेहत और सुंदरता के लिए भी स्ट्रॉबेरी काफ़ी फ़ायदेमंद है. स्ट्रॉबेरी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने के साथ-साथ त्वचा को ख़ूबसूरत बनाने, चेहरे की झुर्रियों रोकने का काम भी करती है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

यह भी पढ़ें : Carrot Benefits: स्वाद से भरपूर गाजर खाने से उतर जाएगा आंखों का चश्मा, और भी हैं कई फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close