विज्ञापन
Story ProgressBack

Seeds For Hairfall: झड़ते बालों पर रोक लगा देंगे ये बीज, छू-मंतर हो जाएगा हेयरफॉल

यदि शरीर में पोषण की कमी होती है तो इसका सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है और बाल झड़ने लगते हैं, आइए हम आपको डाइट में कुछ ऐसे बीजों का सेवन (Home remedies for hairfall) करने के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन कर के आप शरीर के साथ साथ स्किन और बालों को भी हेल्दी बना सकते हैं और झड़ना रोक सकते हैं..

Seeds For Hairfall: झड़ते बालों पर रोक लगा देंगे ये बीज, छू-मंतर हो जाएगा हेयरफॉल
Seeds for Hair: जानिए हेयर फॉल से बचने के तरीके

Seeds For Controlling Hairfall: आजकल बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है. कम उम्र में ही लोग हेयरफॉल की समस्या से परेशान हो रहे हैं. हेयरफॉल की समस्या न सिर्फ़ फीमेल्स में बल्कि मेल्स में भी देखने को मिल रही है. जिसकी सीधी वजह खराब लाइफस्टाइल, धूम्रपान, प्रदूषण, शराब का सेवन जैसी चीज़ें है.

यदि शरीर में पोषण की कमी होती है तो इसका सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है और बाल झड़ने लगते हैं. आइए हम आपको डाइट में कुछ ऐसे बीजों का सेवन (Home remedies for hairfall) करने के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन कर आप शरीर के साथ साथ स्किन और बालों को भी हेल्दी बना सकते हैं और झड़ना रोक सकते हैं.

चिआ सीड्स

आज कल चिआ सीड्स काफ़ी पॉपुलर है, सीड्स में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसीलिए इसे सुपर फूड भी कहते हैं. चिआ सीड्स का सेवन करने से बाल हेल्दी बनते हैं और झड़ते नहीं है. बहुत सारे लोग वजन घटाने में भी चिआ सीड्स की मदद लेते हैं क्योंकि उसमें ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है. जो दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है.

अलसी के बीज

अलसी सीड्स खाने से भी बालों को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है. अलसी सीड्स में ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो बालों के साथ-साथ त्वचा और पाचन के लिए भी काफ़ी अच्छा माना जाता है, अलसी के बीज का सेवन करने से आप बालों को हेल्दी बना सकते हैं.

तरबूज के बीज

तरबूज के बीज में भरपूर मैगनीशियम, पोटेशियम, कॉपर, फॉस्फोरस पाया जाता है जो कि बालों के लिए बहुत अच्छा होता है. इसके अलावा हार्ट और डायबिटीज के मरीज़ों को भी तरबूज के बीज खाना चाहिए.

खरबूज के बीज

खरबूज के बीज में जिंक, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जिस से बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं. दरअसल जिंक की कमी से बाल झड़ने लगते हैं और ऐसे में यदि आप खरबूज़े के बीज का सेवन करते हैं तो आपके बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति मिल सकती है.

कद्दू के बीज

दिल और दिमाग के साथ बालों के लिए भी कद्दू के बीज फायदेमंद होते हैं. कद्दू के बीज खाने से इम्युनिटी मजबूत होती है और डिप्रेशन नहीं होता है, इसके साथ ही बाल झड़ने की समस्या होती है.

यह भी पढ़ें: Bay Leaves Benefits: तेजपत्ता में इस चीज को मिलाकर बना लें Facepack, स्किन को देता है गजब के फायदे

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा आज, क्यों की जाती है वट की पूजा? जानें पूजाविधि और महत्व
Seeds For Hairfall: झड़ते बालों पर रोक लगा देंगे ये बीज, छू-मंतर हो जाएगा हेयरफॉल
Amarnath Yatra Tips to make the trip easy do these preparations beforehand
Next Article
Amarnath Yatra को बनाना है आसान, तो पहले ही कर लें ये तैयारियां, ये 3 टिप्स हैं आएंगी आपके बहुत काम
Close
;