विज्ञापन
Story ProgressBack

Chia Seeds Benefits: ये बीज खाने से महिलाओं को होते हैं कमाल के फायदे, असर देखकर दंग रह जाएंगे आप

डाइटीशियन नीलम ने चिया सीड्स से होने वाले फायदों के बारे में बताया है. महिलाओं को चिया सीड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, आइये नज़र डालते हैं चिया सीड्स से होने वाले फायदे (Chia Seeds Benefits) के बारे में.. 

Read Time: 2 min
Chia Seeds Benefits: ये बीज खाने से महिलाओं को होते हैं कमाल के फायदे, असर देखकर दंग रह जाएंगे आप

Chia Seeds Ke Fayde : वजन घटाने स्वास्थ्य में सुधार लाने स्किन को खूबसूरत बनाने और कई बीमारियों से बचाने में चिया सीड्स से आपकी मदद कर सकता है. खासकर महिलाओं के लिए चिया सीड्स (Chia Seeds) किसी सुपरफूड कम से कम नहीं है. डाइटीशियन नीलम ने चिया सीड्स से होने वाले फायदों के बारे में बताया है. महिलाओं को चिया सीड्स को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, आइये नज़र डालते हैं चिया सीड्स से होने वाले फायदे (Chia Seeds Benefits) के बारे में.. 

हड्डियों के लिए
चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. जिससे हड्डियां मजबूत होती है. इसमें फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, चिया सीड्स का सेवन करने से हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से भी राहत मिलती है.

वेट लॉस
चिया सीड्स का सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है और मोटापा कंट्रोल में रहता है यदि कोई वेट लॉस करना चाहता है तो डाइट में चिया सीड्स को शामिल करना चाहिए, इसमें पाया जाने वाला फाइबर और अन्य तत्व डाइजेशन को ठीक रखते हैं, जिससे पेट से जुड़ी समस्याओं से मदद मिलती है.

हेयर के लिए
बालों के लिए रामबाण से कम नहीं है, चिया सीड्स का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो इससे बालों की ग्रोथ अच्छी रहती है. चिया सीड्स बालों को अंदर से पोषण देते हैं ये बालों को टूटने और झड़ने से भी बचाते हैं, इसमें पाया जाने वाला फास्फोरस और मैग्नीशियम बालों को जड़ों से मजबूत करता है.

हार्ट के लिए
चिया सीड्स में ढेरों विटामिन फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा थ्री, फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस मौजूद होते हैं. महिलाएं यदि इसे डाइट में शामिल करती है तो इससे वे शारीरिक रूप से फिट महसूस करती हैं क्योंकि शुगर लेवल भी इसे कंट्रोल में रहता है. वेट लॉस से लेकर हार्ट तक की समस्याओं से निजात दिलाने में यह सीड्स कारगर साबित होता है.

ये भी पढ़ें-Constipation Relief: कब्ज से लेकर इन चीजों में फायदेमंद है अमरूद, डाइटीशियन से जानिए इसके फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close