विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

Scalp Itching: आखिर क्यों प्रेग्नेंसी के दौरान सिर में होने लगती है खुजली? जान लें इसकी वजह

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड वॉल्यूम बढ़ जाता है, जिसके कारण स्किन व स्कैल्प में रूखापन आने लगता है. इस ड्राईनेस के कारण स्कैल्प में खुजली हो सकती है.

Read Time: 4 min
Scalp Itching: आखिर क्यों प्रेग्नेंसी के दौरान सिर में होने लगती है खुजली? जान लें इसकी वजह
सांकेतिक फोटो

Scalp Itching : प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला में बहुत सारे बदलाव आते हैं. उसके शरीर से लेकर स्लीपिंग पैटर्न तक सब कुछ बदल जाते हैं. ऐसी कई महिलाएं होती हैं, जिन्हें प्रेग्नेंसी के दौरान स्कैल्प में इचिंग या खुजली होती है. उन्हें समझ नहीं आता है कि ऐसा क्यों हो रहा है और अक्सर इस स्थिति में महिलाएं बार-बार अपने हेयर प्रोडक्ट्स को बदलती रहती है. जबकि वास्तव में आपको सबसे पहले इसके कारणों के बारे में जानना चाहिए.

प्रेग्नेंसी के दौरान सिर में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं. मसलन, इस दौरान महिला के शरीर में बहुत तेजी से हार्मोनल चेंज होते हैं. इसके अलावा, स्कैल्प इश्यूज या फिर तनाव आदि के कारण भी प्रेग्नेंसी में सिर में खुजली हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से आपको प्रेग्नेंसी के दौरान सिर में खुजली हो सकती है.

हार्मोनल चेंज होना 

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में बहुत तेजी से हार्मोनल बदलाव होते हैं. इन हार्मोनल बदलावों से सीबम की क्वालिटी पर असर पड़ता है, जिसके कारण आपको कभी-कभी खुजली हो सकती है. हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि हर महिला को सिर में खुजली हो. कई बार हार्मोनल बदलावों के कारण महिला को मतली, उल्टी और मूड स्विंग्स आदि भी हो सकते हैं.

ड्राई स्किन की समस्या 

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड वॉल्यूम बढ़ जाता है, जिसके कारण स्किन व स्कैल्प में रूखापन आने लगता है. इस ड्राईनेस के कारण स्कैल्प में खुजली हो सकती है. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि प्रेग्नेंसी के दौरान आप अपनी स्कैल्प की नमी का अतिरिक्त ख्याल रखें. 

डिहाइड्रेशन होना 

प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला की खाने-पीने की आदतें काफी बदल जाती हैं. कई बार ऐसा होता है कि महिला का कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता है. जब आप सही ढंग से खाना नहीं खाती हैं या फिर पर्याप्त पानी नहीं पीती हैं तो ऐसे में आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे आपकी स्कैल्प में खुजली हो सकती है.

स्किन कंडीशन 

कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को कुछ स्किन कंडीशन जैसे एक्जिमा या सोरायसिस आदि की प्रॉब्लम हो सकती है. ऐसे में सिर में खुजली होना बेहद आम बात है. अगर ऐसी कोई समस्या है तो ऐसे में आपको डॉक्टर से मिलकर तुरंत इलाज करवाने की जरूरत हो सकती है.

स्कैल्प सेंसिटिविटी होना 

यह देखने में आता है कि कई बार प्रेग्नेंसी में महिला की कुछ हेयर प्रोडक्ट्स के लिए सेंसिटिविटी बढ़ जाती है. हो सकता है कि उन्हें किसी खास इंग्रीडिएंट से एलर्जी हो. ऐसे में उन्हें सिर में खुजली होने लगती है. इसलिए, हमेशा यह सलाह दी जाती है कि प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी तरह के हार्श केमिकल्स या फ्रेगरेंस से बचें. अगर हो सके तो नेचुरल चीजों को हेयर केयर रूटीन में शामिल करें.

ये भी पढ़े :Morning Health Tips : सुबह उठने के बाद शरीर में रहता है दर्द और सुस्ती, इन टिप्स को फॉलो कर रहें एक्टिव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close