विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

Morning Health Tips : सुबह उठने के बाद शरीर में रहता है दर्द और सुस्ती, इन टिप्स को फॉलो कर रहें एक्टिव

Health News: रात को सोकर सुबह उठने के बाद भी हमारे अंदर अजीब सी बेचेनी और आलस बना रहता है. कई लोगों को कमजोरी और थकान भी महसूस होती है.आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें अपनाने के बाद आप थोड़ा रिलेक्स फील कर पाएंगे.

Read Time: 3 min
Morning Health Tips : सुबह उठने के बाद शरीर में रहता है दर्द और सुस्ती, इन टिप्स को फॉलो कर रहें एक्टिव

Morning Health Tips : आज के समय में लोग इतने ज्यादा बिजी हो गए हैं कि अपने लिए भी समय निकाल पाना मुश्किल हो गया है. इसका सीधा असर हमारे फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर पड़ रहा है. समय न मिलने के कारण हम एक्सरसाइज की ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पा रहे हैं. 

समय की कमी की वजह से रेडी टू ईट जंक और फास्ट फूड की तरफ ज्यादा झुकाव बढ़ रहा है. जिसके कारण हमारी इम्यूनिटी भी कमजोर होती जा रही है. ऐसे में रात को सोकर सुबह उठने के बाद भी हमारे अंदर अजीब सी बेचैनी और आलस बना रहता है. कई लोगों को कमजोरी और थकान भी महसूस होती है. आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आप थोड़ा रिलैक्स फील कर पाएंगे.

थकान और स्ट्रेस दूर करने के टिप्स 
1. मेडिटेशन
मेंटली रिलैक्स होने के लिए जरूरी है कि आप सुबह उठने के बाद अपने माइंड को शांत करने के लिए मेडिटेशन करें. सुबह उठने के बाद भी थकान और सुस्ती का एक कारण रात को सही से नींद नहीं आने और मानसिक तनाव की वजह से भी होना भी हो सकता है. जिससे बचने के लिए मेडिटेशन सबसे अच्छा ऑप्शन है. आप फ्रेश एयर में अपने माइंड को बूस्ट करने के लिए 20 से 25 मिनट मेडिटेशन जरूर करे.

2. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज 
सुबह उठने के बाद कई बार कमजोरी या थकान होने के कारण हमारी शरीर अकड़ने लगती है, जिससे बचने के लिए आप सुबह उठकर कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से आपके शरीर की मांसपेशियां खुलती है, जिससे अकड़न दूर होती है और आपको रिलैक्स मिलता है.

3. तेल से करें बॉडी मसाज 
थकान दूर करने के लिए गुनगुने तेल की मालिश का रिवाज दादी नानी के जमाने से है. तेल की मालिश से आपकी मांसपेशियों को रिलैक्स मिलता है. बॉडी मसाज करने से आपकी बॉडी भी एक्टिव बनी रहती है और शरीर का थकान भी दूर रहता है. तेल की मालिश न सिर्फ आपको फिजिकली रिलैक्स करने में मदद करता है, बल्कि ये आपको मेंटली भी रिलेक्स करने का काम करता है.

4. गुनगुने पानी से नहाना 
शरीर की थकान दूर करने में गर्म पानी भी काफी मददगार है. आप अपनी बॉडी को रिलेक्स और एक्टिव बनाने के लिए गर्म पानी से नहा सकते हैं. इसे हीट थैरेपी के नाम से भी जाना जाता है. गर्म पानी से नहाने से आपकी सुस्ती और थकान तुरंत दूर भाग जाती है और आप पूरे दिन खुद को एक्टिव महसूस करते हैं.

ये भी पढ़े :Raisin: भीगी हुई किशमिश में छिपा है सेहत का खजाना, फायदे जानने के लिए करें क्लिक
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close