विज्ञापन
Story ProgressBack

पंडित जी से जानिए मंदिर में भोग लगाते वक्त क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

भोग लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि भोग कभी भी ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए, भोग को हमेशा किसी ऊपरी सतह पर या किसी बर्तन में रखकर ही भगवान के सामने चढ़ाना चाहिए.

Read Time: 3 min
पंडित जी से जानिए मंदिर में भोग लगाते वक्त क्या-क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

Puja Rules: हिन्दू धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व है पूजा करने के कई नियम (Rituals) बनाए हुए हैं, जिनका सभी लोग ध्यान से पालन करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं, पूजा में चढ़ाए जाने वाले भोग का विशेष महत्व होता है. बहुत से लोग पूजा करते हैं लेकिन ये भूल जाते हैं कि पूजा में भगवान के सामने लगाए गए भोग को कब खाना चाहिए, हम आपको भगवान के भोग से जुड़े कुछ नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी जानकारी पंडित दुर्गेश ने दी है.

भोग कभी भी ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए

पूजा करने के बाद भगवान को भोग लगाना चाहिए और इस भोग को भगवान के सामने ही रखना चाहिए. भोग लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि भोग कभी भी ज़मीन पर नहीं रखना चाहिए, भोग को हमेशा किसी ऊपरी सतह पर या किसी बर्तन में रखकर ही भगवान के सामने चढ़ाना चाहिए.

पर्दा लगाकर रखें

मंदिर में हमेशा पर्दा लगाकर रखना चाहिए. पर्दे से भोग को ढककर रखें और पाँच मिनट बाद इस भोग को प्रसाद स्वरूप सभी लोगों में वितरित करते हैं. जिस प्रकार हम खाना खाते समय पानी पीते हैं और थाली के साथ एक गिलास पानी भी साथ में रखकर बैठते हैं. उसी प्रकार भोग लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कभी भी भोग लगाएं तो साथ में मंदिर में पानी भी रखें, इस तरह भगवान के सामने मंत्रों का उच्चारण करने से भोग लगाना शुभ माना जाता है.

कुछ देर बाद ही हटा लेना चाहिए भोग

कुछ लोग भगवान को भोग लगाने के बाद घंटों तक उसे वहीं छोड़ देते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि भगवान के सामने रखा भोग कुछ देर बाद ही हटा लेना चाहिए. लंबे समय तक भगवान के सामने भोग रखना अशुभ माना जाता है. जब भी भोग लगाएं तो इसका ध्यान रखें कि उसमें मिर्च या नमक नहीं डाले अधिकतर मीठा भोग भगवान के समक्ष चढ़ाया जाता है.

यह भी पढ़ें: Makar Sankranti 2024: इसीलिए बनाई जाती है मकर संक्रांति पर खिचड़ी, ऐसे हुई थी शुरुआत

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close