विज्ञापन
Story ProgressBack

पूजा करते समय इन गलतियां का रखें खास ध्यान, पंडित जी से जानिए नियम

Pooja Tips in Hindi : कई बार हमें सही-तरीके से पूजा पाठ करने के नियम नहीं पता होते.. और हम जाने-अनजाने पूजा के दौरान कुछ ऐसी गलितयां कर देते हैं जो शास्त्रों में वर्जित होती हैं. ऐसे में आइए पंडित दुर्गेश के बताए गए नियमों को जानते हैं: 

Read Time: 2 mins
पूजा करते समय इन गलतियां का रखें खास ध्यान, पंडित जी से जानिए नियम
Photo Credit : Adobe

Puja Niyam: हमारे सनातन हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का बहुत अधिक महत्व बताया गया है. लोग रोज़ाना भगवान की पूजा करते हैं और अपना आभार व्यक्त करते हैं. लोग अपने दिन की शुरुआत भगवान को याद करते हुए करते हैं और नियमित रूप से भगवान को पूजते हैं... लेकिन कई बार हमें सही-तरीके से पूजा पाठ करने के नियम नहीं पता होते.. और हम जाने-अनजाने पूजा के दौरान कुछ ऐसी गलितयां कर देते हैं जो शास्त्रों में वर्जित होती हैं. ऐसे में आज हम आपको नियमित पूजा से जुड़े हुए कुछ नियमों की जानकारी आपको देने जा रहे हैं. आइए पंडित दुर्गेश के बताए गए नियमों को जानते हैं: 

आसन पर ही करें पूजा

इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी आसन के बिना पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती है इसीलिए जब भी पूजा करें, आप आसन पर बैठकर ही करें. आसन के बिना की गई पूजा फलदायी नहीं होती है इसीलिए अपने पास ख़ुद का आसन रखें और जब आप पूजा पाठ करें तो उस पर ही बैठे.

आसन के नीचे जल चढ़ाएं

ऐसा कहा जाता है कि पूजा करने के बाद आसन जरूर हटा देना चाहिए. ऐसा न करने से पूजा पर दोष लगता है. यदि आप चाहते हैं कि आप इस दोष से मुक्त रहें तो आपको आसन पड़ा हुआ नहीं छोड़ना चाहिए और आसन उठाने से पहले आसन के नीचे जल चढ़ाना चाहिए.

मंदिर की सफाई

जब भी पूजा करें इस बात का ध्यान रखें कि मन की पवित्रता हो या मंदिर/घर की....पूजा से पहले करनी बेहद जरूरी है. इसलिए आप पूजा करने से पहले  मंदिर को अच्छी तरह से साफ कर लें और पूजा के बाद भी मंदिर को साफ करके रखें.

यह भी पढ़ें: Shani Dhaiyya: इन 3 राशियों पर चल रही है शनि की साढे़साती, पंडित जी से जानिए किस पर पड़ेगा प्रभाव

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष व लोक मान्यताओं पर आधारित है. इस खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता के लिए NDTV किसी भी तरह की ज़िम्मेदारी या दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Seelan Rokne Ke Upay: बारिश में सीलन की बदबू से नहीं होना है परेशान तो अपना लें ये घरेलू उपाय
पूजा करते समय इन गलतियां का रखें खास ध्यान, पंडित जी से जानिए नियम
Health Tips: If you are also struggling with the problem of breathlessness? Include these things in your diet
Next Article
Health Tips: यदि आप भी जूझ रहे हैं सांस फूलने की समस्या से? डाइट में शामिल कर लें इन चीजों को
Close
;