विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

Raisin: भीगी हुई किशमिश में छिपा है सेहत का खजाना, फायदे जानने के लिए करें क्लिक

यदि आप सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीते हैं तो ये आपकी बॉडी के अंदर डिटॉक्स करने का काम भी करता है. लीवर की प्रक्रिया में सुधार करके शरीर में खून भी साफ करती है.

Read Time: 4 min
Raisin: भीगी हुई किशमिश में छिपा है सेहत का खजाना, फायदे जानने के लिए करें क्लिक
सांकेतिक फोटो

Raisin: ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) यानि सूखे मेवे का सेवन हर कोई अलग-अलग तरीके से करता है. वहीं ड्राई फ्रूट के जरिए हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पहुंचते हैं. ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से कई प्रकार के फायदे होते हैं. आज आपको भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से शरीर में होने वाले लाभों के बारे में बताएंगे.

यदि आप किशमिश का दोगुना फायदे उठाना चाहते हैं तो उसे भिगोकर खाना शुरू कर दीजिए. जिस तरीके से बादाम और अखरोट को रात भर भिगोकर सुबह खाते हैं, वैसे ही यदि आप किशमिश को भिगोकर खाना शुरू कर देंगे तो उसमें से मिलने वाले फायदे दोगुने हो जाएंगे..

हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए

दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम (Calcium) की आवश्यकता होती है. ऐसे में किशमिश का सेवन कर दांतों और हड्डियों को कई गुना ज़्यादा मज़बूत बनाया जा सकता है. 100 ग्राम किशमिश के अंदर करीब 50 एमजी कैल्शियम होता है. जो आपके दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य करता है.

ब्लड प्रेशर का संतुलन

किशमिश के अंदर प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. इसके साथ ही यह ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) भी नियंत्रित करता है. खून साफ करने के अलावा किशमिश के अंदर फाइबर और विटामिन सी और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. किशमिश के इन गुणों से आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक्स, हाइपरटेंशन जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

पाचन शक्ति मजबूत करने में

जिन लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती है उनके लिए भीगी हुई किशमिश बेहद फायदेमंद मानी जाती है. किशमिश के अंदर फाइबर पाया जाता है जो किशमिश को भिगाने के बाद और अधिक प्रभावी हो जाता है. किशमिश से आपको कब्ज़ की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है.

स्लीप साइकल सुधारने में सहायक

आज कल नींद न आने की समस्या बहुत ही आम हो गई है लेकिन किशमिश इसमें आपकी मदद कर सकती है. भीगे हुए किशमिश खाने से आपको अच्छी नींद आती है. इसमें मौजूद तत्व स्लीप साइकिल (Sleep Cycle) सुधारने में भी मदद करते हैं.

इम्यून सिस्टम मजबूत करने में

बदलते मौसम में हर कोई बीमार पड़ने लगता है लेकिन यदि आप इम्यून सिस्टम को मजबूत करना चाहते हैं तो आप इन बीमारियों से बच जाते हैं. यदि आप किशमिश का सेवन करते हैं तो इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन B और C मौजूद होता है, जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते हैं.

मसल्स रिकवरी में सहायक

किशमिश के भीतर नेचुरल शुगर होती है जो आपको तुरंत एक अच्छी ऊर्जा प्रदान करती है. इसके अंदर अधिक मात्रा में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो हाई डेन्टिसिटी वर्कआउट के बाद मसल्स को जल्द ही रिकवर करने में सहायक है. किशमिश को भिगोकर खाने से आपको पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है.

बॉडी डिटॉक्स

यदि आप सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पीते हैं तो ये आपकी बॉडी के अंदर डिटॉक्स करने का काम भी करता है. लीवर की प्रक्रिया में सुधार करके शरीर में खून भी साफ करती है.

यह भी पढ़ें : Fennel Seeds Benefits: सौंफ का पानी पीकर घटाएं वजन, जानें इसके फायदे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close